IND v/s WI: वर्ल्ड कप ऑडिशन में भारत की दूसरी पंक्ति की टीम नहीं कर पाई क्वालीफाई, वेस्टइंडीज ने की 6 विकेट से जीत हासिल

नई दिल्ली : भारत के विश्व कप के दावेदारों का बल्लेबाजी ऑडिशन उछाल भरी पिच पर योजना के मुताबिक नहीं चला, क्योंकि रोमारियो शेफर्ड और गुडाकेश मोती की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज ने छह विकेट की आसान जीत के साथ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला बराबर कर ली.

भारतीय टीम प्रबंधन के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम देने का फैसला बुरी तरह उल्टा पड़ गया क्योंकि मध्यक्रम का कोई भी बल्लेबाज गति, उछाल और टर्न का सामना नहीं कर सका और शनिवार को बारिश से प्रभावित दूसरे वनडे में 40.5 ओवर में 181 रन पर ऑल आउट हो गया. जवाब में, वेस्टइंडीज शार्दुल ठाकुर (8 ओवर में 3/42) के जीवंत स्पैल से बच गया, जिसके बाद कप्तान शाई होप (नाबाद 63, 80 गेंद) और युवा कीसी कार्टी (नाबाद 48, 65 गेंद) ने 91 रन जोड़े. पांचवें विकेट ने 36.4 ओवर में खेल को समाप्त कर दिया और दिसंबर, 2019 के बाद से लगातार नौ द्विपक्षीय हार की श्रृंखला को तोड़ दिया.

बल्लेबाजी प्रयास बना भारत की हार का कारण: 

इशान किशन (55 गेंदों में 55 रन) और शुबमन गिल (49 गेंदों में 34 रन) के बीच 90 रन की शुरुआती साझेदारी के बाद केवल 7.2 ओवर में 23 रन पर पांच विकेट गंवाने से वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप के गेंदबाजी करने के विकल्प के बाद भारत की स्थिति खराब हो गई. बड़े आयोजन से पहले केवल 10 महीने बचे होने पर रोहित और कोहली के जबरन ब्रेक के पीछे का तर्क ज्यादा मायने नहीं रखता था ले​किन यह नहीं भूलना चाहिए कि असफलताओं ने उत्तरों की तुलना में भारत के लिए अधिक प्रश्न खड़े कर दिए हैं.

भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन: 

बारिश के कारण दो बार देरी हुई लेकिन वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए अपनी तीव्रता में कभी कमी नहीं आने दी. जबकि किशन, जो विश्व कप के दौरान ओपनिंग नहीं करेंगे, ने लगातार दूसरे अर्धशतक के साथ दूसरे विकेटकीपर के रूप में चयन के लिए अपना मामला मजबूत कर लिया, लेकिन संजू सैमसन (19 गेंदों में 9 रन) और अक्षर पटेल (8 गेंदों में 1 रन) के बार में ऐसा नहीं कहा जा सकता है.

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का बहतरीन प्रदर्शन: 

बाएं-दाएं संयोजन को जारी रखने के लिए नंबर 3 और 4 के रूप में प्रचारित, दोनों खिलाड़ियों को न केवल जेडेन सील्स (6 ओवर में 1/28), अल्जारी जोसेफ (7 ओवर में 2/35) और शेफर्ड द्वारा अपनाई गई शॉर्ट-बॉल रणनीति के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा. (8 ओवर में 3/37) लेकिन स्पिनर मोती (9.3 ओवर में 3/36) और यानिक कारिया (5 ओवर में 1/25) ने पकड़, टर्न और उछाल भी पैदा किया.