PM नरेंद्र मोदी बोले- युवाओं को कुशल बनाकर ही भारत बन सकता है तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत को दनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए युवाओं को कुशल बनाना अहम होगा. प्रधानमंत्री ने गुजरात सरकार की तरफ से गांधीनगर में आयोजित एक रोजगार मेले को वर्चुअल तरीके से संबोधित करते हुए कहा कि देश को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए युवाओं को कुशल बनाना होगा. 

उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में पैदा हो रही रोजगार संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए कुशल श्रमशक्ति की जरूरत पर बल दिया. मोदी ने कहा कि देश में पैदा हो रहे नए अवसरों के लिए हमें बड़े पैमाने पर कुशल श्रमशक्ति की जरूरत है. भारत अपने युवाओं को कुशल बनाकर ही दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल कर सकता है. भारत इस समय दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. इसे तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात में पिछले कुछ साल में ‘रोजगार विभाग’ के जरिये करीब 18 लाख युवाओं को रोजगार मिला है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने पिछले पांच साल में करीब डेढ़ लाख सरकारी नौकरियां भी दी हैं. गांधीनगर के महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में आयोजित रोजगार मेले में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे. इस दौरान करीब 2,500 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए. सोर्स- भाषा