इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए एक ODI मुकाबलों में अजेय रहा है भारत

इंदौर: पहले दोनों मैच में जीत दर्ज करके एकदिवसीय श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम अब उस होलकर स्टेडियम में न्यूजीलैंड का सामना करने के लिए उतरेगी जहां उसने अभी तक खेले गए सभी वनडे मैचों में जीत दर्ज की है.

होलकर स्टेडियम में सीमित ओवरों के एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में हालांकि न्यूजीलैंड पहली बार मेजबान भारत के सामने होगा, लेकिन मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के इस स्टेडियम का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भारत के पक्ष में रहा है. मेजबान भारतीय टीम इस मैदान पर 2006 से लेकर 2017 के बीच आयोजित सभी पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में जीत का झंडा फहराते आई है और इस प्रारूप में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा चुकी है. 

क्षमता वाले इस स्टेडियम के इतिहास का पहला टेस्ट मैच था:
उधर, न्यूजीलैंड ने होलकर स्टेडियम में अब तक टेस्ट मैच के रूप में केवल एक मुकाबला खेला है. 2016 में आयोजित इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 321 रन के विशाल अंतर से मात दी थी. गौरतलब है कि यह मुकाबला करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम के इतिहास का पहला टेस्ट मैच था.

तीन मुकाबलों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली:
स्टेडियम में मंगलवार को खेले जाने वाले एक दिवसीय मैच में न्यूजीलैंड टीम जारी श्रृंखला की पिछली दो हार का कुछ हिसाब चुकता कर इस मैदान पर पहली बार जीत का स्वाद चखना चाहेगी. गौरतलब है कि रायपुर में 21 जनवरी को खेले गए एक दिवसीय मैच में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण ने न्यूजीलैंड के कमजोर बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया था जिससे मेजबान टीम ने आठ विकेट की जीत के साथ ही तीन मुकाबलों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली थी.

युवा क्रिकेट प्रेमियों का जमावड़ा देखा गया:
इस बीच, होलकर स्टेडियम में करीब छह साल बाद होने जा रहे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच को लेकर स्थानीय क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह है. मैच से एक दिन पहले सोमवार को स्टेडियम के आस-पास खासकर युवा क्रिकेट प्रेमियों का जमावड़ा देखा गया. पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने बताया कि भारत-न्यूजीलैंड मैच के लिए स्टेडियम के आस-पास तीन चक्रों की सुरक्षा व्यवस्था की गई है और करीब 1,500 पुलिसकर्मी इसका जिम्मा संभालेंगे. सोर्स-भाषा