Test Record: टेस्ट क्रिकेट में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, इंग्लैंड को पीछे छोड़ बना पहला देश

Test Record: टेस्ट क्रिकेट में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, इंग्लैंड को पीछे छोड़ बना पहला देश

नई दिल्लीः बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज भारत ने जीत ली है. टीम इंडिया ने दूसरे मैच में 7 विकेट से मात देते हुए क्लीन स्वीप किया और सीरीज को अपने नाम किया. इसके साथ ही सीरीज में कई रिकॉर्ड बने. जिसके चलते सीरीज ऐतिहासिक रही. भारत ने इसी कड़ी में एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जिसे तोड़ पाना नामुमकिन सा है. 

बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने बिना मेडल ओवर खेले पूरा मैच खेला. भारत ऐसा पहला देश बन गया है जिसने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बिना कोई मेडन ओवर खेले जीत दर्ज की है. इससे पहले ऐसा कारनामा इंग्लैंड ने 1939 में कर दिखाया था जहां टीम ने साउथ अफ्रिका के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 469 रन बनाए और इंग्लिश बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को एक भी मेडन ओवर नहीं फेंकने दिया था. 

 

हालांकि उस मैच में इंग्लैंड ने सिर्फ पहली ही पारी खेली थी. ऐसे में अब भारत पहला देश बन गया है. जिसने दोनों पारियों में कोई मेडल ओवर नहीं खेला. और जीत दर्ज की. बता दें भारत को मैच में 95 रन का लक्ष्य मिला था. जिसका पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल किया. इससे पहले टीम इंडिया ने पहली पारी में 285 रन बनाए थे.