White House के अधिकारी बोले- भारत-अमेरिका के लोगों के बीच संबंध और मजबूत व बेहतर होंगे

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका और भारत के लोगों के आपसी संबंध जितने मजबूत हैं, उतने किसी और देश के लोगों के बीच नहीं हैं.

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के हिंद प्रशांत समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने यह भी कहा कि बीते कुछ साल में दोनों देशों ने ‘मज़बूत रिश्ते’ बनाए हैं जो और बेहतर होंगे. वह देश की विविधता का जश्न मनाने के लिए भारतीय दूतावास की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित कर रहे थे.

भारत के लोगों के आपसी संबंध जितने मजबूत: 
कैंपबेल ने कहा कि यह केवल विशिष्ट वर्ग की बैठक नहीं है. केवल प्रौद्योगिकी के कारण ये संबंध नहीं हैं. यह केवल सुरक्षा मुद्दों को लेकर भी नहीं है. यह एक ऐसा रिश्ता है जो लोगों के बीच आपसी संबंधों पर आधारित है. अमेरिका और भारत के लोगों के आपसी संबंध जितने मजबूत हैं, उतने किसी और देश के लोगों के बीच नहीं हैं. उन्होंने कहा कि कई मामलों में, हमें सरकारों के तौर पर वास्तव में बीच में से हटने की जरूरत है और अलग-अलग तरीकों से इन लोगों को साथ में काम करने देना चाहिए. कैंपबेल ने कहा कि ऐसी दुनिया में जहां इतनी सारी चुनौतियां और कठिनाइयां हैं, वहां इस रिश्ते को बढ़ते और फलते-फूलते देखना अद्भुत है. सोर्स-भाषा