World Cup 2023: वर्ल्ड कप के अपने आखिरी मुकाबले में भारत की होगी रणनीतिक चाल, इन अहम बदलाव के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप 2023 टीम इंडिया के लिए अभी तक काफी अच्छा गया है. टीम ने कुल 8 मैच खेले है. जिसमें से टीम ने सभी मैचों में जीत दर्ज की है. टीम टूर्नामेंट में अजेय रण पर सवार है. हालांकि फिलहाल टीम का एक मैच बचा है जिसमें नीदरलैंड से भारत का सामना होना है. जिसको लेकर उम्मीाद लगायी जा रही है कि टीम सेमीफाइनल को देखते हुए इस मुकाबले में कई खिलाड़ियों को रेस्ट दे सकती है. 

जसप्रीत बुमराहः
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम जसप्रीत बुमराह का है. बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने 8 मैचों में 15 विकेट लिए हैं, और बल्लेबाजों को एक-एक रन बनाने के लिए तरसा दिया है. उनकी शानदार गेंदबाजी का फायदा दूसरे छोर से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को भी होता है. ऐसे में रोहित सेमीफाइनल मैच से पहले जसप्रीत बुमराह को एक मैच का आराम दे सकते हैं, ताकि बड़े मैच से पहले बुमराह पूरी तरह से तरो-ताजा रहें.

मोहम्मद सिराजः
इस लिस्ट में दूसरा नाम मोहम्मद सिराज का है. सिराज ने भी इस वर्ल्ड कप में अभी तक सभी मैच खेले हैं. उन्होंने अभी तक 8 वर्ल्ड कप मैचों में 10 विकेट हासिल किए हैं, और अपनी आक्रमक गेंदबाजी से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. लिहाजा, टीम इंडिया के कप्तान सिराज को भी नीदरलैंड्स के खिलाफ होने वाले मैच में आराम दे सकते हैं.

कुलदीप यादवः
इस वर्ल्ड कप में भारत के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. उन्होंने बीच के ओवर्स में रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर विपक्षी बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई मौका नहीं दिया है. इस वर्ल्ड कप में कुलदीप ने अभी तक 8 मैचों में कुल 12 विकेट चटकाए हैं, और काफी कम रन खर्च किए हैं. ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा कुलदीप को भी सेमीफाइनल मैच से पहले आराम दे सकते हैं.

वहीं इस मुकाबले के जरिये रोहित के पास एक बड़ मौका होगा. दरअसल एक विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम दर्ज है. गेल ने वनडे विश्व कप 2015 में 26 छक्के लगाए थे. वहीं दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल हैं. रोहित को गेल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए पांच छक्कों की जरूरत है. वे इस बार विश्व कप में 22 छक्के लगा चुके हैं. मैक्सवेल ने भी इस बार अभी तक 22 छक्के लगाए हैं. इस मामले में मॉर्गन भी दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 2019 में 22 छक्के लगाए थे. क्विंटन डी कॉक तीसरे नंबर पर हैं. वे इस बार 21 छक्के लगा चुके हैं.