IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट से दर्ज की जीत, 27 साल का रिकॉर्ड तोड़ सीरीज में 1-0 से बढ़त की हासिल

नई दिल्लीः भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज की. भारत के लिए शमी ने कहर बरपाते हुए पांच विकेट अपने नाम किये. इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. मुकाबले में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 276 का स्कोर सेट किया. जिसका पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में ही टारगेट बीट कर मैच में जीत हासिल की. इस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 27 साल के जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की ओर से मिचेल मॉर्श ने 4 और वॉर्नर ने 51 रन की पारी खेली. इसके बाद टीम की कमान संभालने आये स्टीवन स्मिथ ने 60 गेंद में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 41 रन की पारी खेली. लाबुशेन ने 49 गेंद में 39 रन बनाये. जोश इंग्लिस ने 45 रन बनाये. जिसके चलते टीम ने 276 रन का लक्ष्य सेट किया. जवाब में भारत की ओर से शमी ने पांच विकेट अपने नाम किये. इसके अलावा बुमराह, अश्र्विन और जड़ेजा ने 1-1 सफलता निकाली. 

इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत से ही शानदार लय में दिखाई दी. शुभमन गिल ने 74 और रितुराज गायकवाड़ ने 71 की अर्धशतकीय पारी खेली. इसके चलते ओपनिंग जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए 143 की साझेदारी की. इसके बाद तीसरे नंबर पर टीम की कमान संभालने आये अय्यर कुछ खास नहीं कर सके. और तीन रन पर ही आउट हो गये. केएल राहुल ने 63 में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रन की नाबाद पारी खेली. खिलाड़ी का साथ देने के लिए सूर्यकुमार यादव भी क्रिज पर अंत तक टीके रहे. उन्होंने 50 रन के साथ अर्धशतक जड़ा. इस तरह भारत ने मुकाबले में 5 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की. जवाब में कंगारु बॉलर पूरी तरह से नाकाम नजर आये. एडम जैम्पा ने 2 और पैट कमिंस ने 1 सफलता को अपने नाम किया.