भरतीय वायुसेना अपने बेड़े में 100 'तेजस जेट' लाने के लिए चरणबद्ध तरीके से हटाएगी पुराने मिग-21, 23, 27

नई दिल्ली : मिग श्रृंखला के लड़ाकू विमानों के अपने पुराने बेड़े को बदलने के उद्देश्य से, वायु सेना हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से लगभग 100 अतिरिक्त हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस मार्क -1 ए लड़ाकू जेट के लिए ऑर्डर देने के लिए तैयार है. मिग-21, 23 और 27 लड़ाकू विमान बेड़े के पुराने बेड़े को बदलने के लिए यह निर्णय लिया गया है, जिससे स्वदेशी एयरोस्पेस उद्योग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन के सेविले में कहा कि, एलसीए को मिग-21, मिग 23 और मिग-27 विमानों सहित बड़े मिग श्रृंखला के बेड़े के प्रतिस्थापन के लिए शुरू से ही विकसित किया गया था. इन सभी विमानों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के साथ, यह आवश्यक है कि हमारी सूची में पर्याप्त संख्या में एलसीए श्रेणी के विमान हों. इसलिए, 83 एलसीए मार्क 1ए के अलावा, जिसके लिए हम पहले ही अनुबंध कर चुके हैं, हम लगभग 100 और विमानों के लिए मामला आगे बढ़ा रहे हैं. वीआर चौधरी इस समय एयरबस द्वारा निर्मित पहला सी-295 परिवहन विमान प्राप्त करने के लिए स्पेन की यात्रा पर हैं. चौधरी ने दक्षिणी स्पेनिश शहर सेविले में एयरोस्पेस प्रमुख की उत्पादन सुविधा में विमान प्राप्त किया. 

तेजस मार्क-1ए 65 के बारे में: 

तेजस मार्क-1ए 65 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी घटकों के साथ स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित आधुनिक 4-प्लस पीढ़ी का लड़ाकू विमान है. तेजस एमके 1 ए एक स्वदेशी रूप से विकसित सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे (एईएसए) रडार, दृश्य सीमा से परे (बीवीआर) मिसाइल, हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर) क्षमताओं के साथ आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट है.