रो खन्ना और माइक वाल्ट्ज चुने गये हाउस इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष

वाशिंगटन: डेमोक्रेट पार्टी के भारतीय -अमेरिकी सांसद रो खन्ना और रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माइक वाल्ट्ज को 118वीं कांग्रेस में ‘कांग्रेसनल कॉकस ऑन इंडिया एंड इंडियन अमेरिकन्स’ का सह-अध्यक्ष चुना गया है.

इंडिया कॉकस प्रतिनिधिसभा में सांसदों का किसी देश से संबद्ध सबसे बड़ा एवं विशिष्ट द्विदलीय गठबंधन है, जो दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. 1993 में इसका गठन किया गया था. खन्ना (46) इसके लिए चुने गए दूसरे भारतीय अमेरिकी हैं. इससे पहले 115वीं कांग्रेस (2015-2016) में एमी बेरा को इसका सह-अध्यक्ष चुना गया था.

प्रवासी समुदाय के साथ काम करने को लेकर उत्साहित:
बेरा तब कांग्रेस में सेवा देने वाले एकमात्र भारतीय-अमेरिकी थे. अभी डॉ. एमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, प्रमिला जयपाल और श्री थानेदार सहित पांच भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस का हिस्सा हैं. खन्ना ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि  मैं इंडिया कॉकस की सह-अध्यक्षता के लिए चुने जाने को लेकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत करने में मदद के लिए भारतीय अमेरिकी प्रवासी समुदाय के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं.

सेवा देने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा:
सांसद वाल्ट्ज ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है. उन्होंने कहा कि इसलिए, मैं इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष के रूप में सेवा देने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. कांग्रेस सुनिश्चित करेगी कि हम इस साझेदारी को जारी रखें, हमारे दोनों देशों के बीच राजनीतिक, आर्थिक तथा सुरक्षा संबंध मजबूत हों और एशिया व दुनिया भर में लोकतंत्र की रक्षा की जाए. सोर्स-भाषा