भारतीय कंपाउंड तीरंदाजों ने विश्व कप स्टेज 4 में 2 बार जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्ली : भारतीय तीरंदाजों ने शनिवार को विश्व कप चरण 4 में पुरुष और महिला दोनों टीमों ने स्वर्ण पदक जीतकर कंपाउंड स्पर्धा में डबल का दावा किया है. अभिषेक वर्मा, ओजस देवतले और प्रथमेश जावकर की चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने दूसरी वरीयता प्राप्त अमेरिकी तिकड़ी क्रिस शेफ़ जेम्स लुत्ज़ और सॉयर सुलिवन को 236-232 से हराया. इस महीने की शुरुआत में बर्लिन में विश्व चैंपियन बनने के बाद ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी और परनीत कौर की कंपाउंड महिला टीम एक अंक से मैक्सिको पर हावी होने से पहले डर से बच गई.

भारत के पास सीज़न के पिछले विश्व कप से अब दो स्वर्ण और दो कांस्य हैं, जबकि ज्योति व्यक्तिगत वर्ग में दूसरे पदक की तलाश में है, जो आज दिन में होने वाली है. भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम पहले अंत के बाद एक अंक से पीछे चल रही थी क्योंकि अमेरिकी के पास 60 का परफेक्ट राउंड था. लेकिन भारतीयों ने 59 के साथ अपनी निरंतरता बनाए रखी और उन्हें 118-118 के स्तर पर देखा क्योंकि अमेरिकियों ने दो अंक गिरा दिए. तीसरे छोर पर भी गतिरोध बना रहा, इससे पहले कि भारतीयों ने शैली में कदम बढ़ाया, अंतिम छोर पर परफेक्ट 60 का स्कोर बनाकर अपने उच्च रैंकिंग वाले विरोधियों को चार अंकों से हरा दिया.

पुरुष टीम का प्रदर्शन: 

पुरुष टीम ने सेमीफाइनल में कोरिया को 235 रनों के स्कोर के साथ हरा दिया था. टाईब्रेकर में भी गतिरोध उत्पन्न हुआ और दोनों टीमों ने परफेक्ट 30 में ड्रिलिंग की, लेकिन केंद्र के करीब हिट करने के कारण भारतीयों को विजेता घोषित किया गया. 

महिला टीम का प्रदर्शन: 

क्वालीफायर में शीर्ष पर रहकर शीर्ष पर पहुंचने वाली भारतीय महिला टीम ने आधे चरण तक 118-117 की बढ़त बना ली थी. लेकिन वे अंतिम छोर पर फिसल गए और तीन अंक गंवा दिए, क्योंकि एंड्रिया बेसेरा, एना हर्नांडेज़ जियोन और डेफने क्विंटरो ने 59 का स्कोर बनाकर 176-175 की बढ़त ले ली.

भारतीयों ने पहले जीते थे 2 कांस्य पदक:

भारतीयों ने धैर्य बनाए रखा और एक एक्स (केंद्र के करीब) सहित पांच 10 के साथ लगभग परफेक्ट 59 का स्कोर किया, जो 234-233 की जीत के साथ स्वर्ण पदक जीतने के लिए पर्याप्त था. भारत ने इससे पहले रिकर्व टीम में दो कांस्य पदक जीते थे. धीरज बोम्मदेवरा, अतानु दास और तुषार प्रभाकर शेल्के की रिकर्व पुरुष टीम ने स्पेनिश तिकड़ी पाब्लो आचा, युन सांचेज़ और एंड्रेस टेमिनो को पीछे से हराकर पोडियम पर अपनी जगह पक्की करने वाली पहली टीम थी. इसके बाद भजन कौर, अंकिता भकत और सिमरनजीत कौर की रिकर्व महिला टीम ने कांस्य पदक के साथ इस उपलब्धि को दोहराया, क्योंकि टीमों के 4-4 से बराबरी पर होने के बाद उन्होंने शूट-ऑफ में मेक्सिको की एलेजांद्रा वालेंसिया, एंजेला रुइज़ और ऐडा रोमन को हराया.