भारतीय समुदाय, अमेरिकी कांग्रेस ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई- तरणजीत सिंह संधू

वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा है कि भारतीय समुदाय और अमेरिकी कांग्रेस ने दोनों देशों के बीच संबंध बनाने और उन्हें मजबूत करने में ‘‘अहम भूमिका’’ निभाई है.

संधू ने बृहस्पतिवार को यहां एक स्वागत समारोह में भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करते हुए यह कहा. अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों के एक समूह ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी संसद भवन ‘यूएस कैपिटल’ के परिसर में ‘इंडिया एडवोकेसी डे’ मनाया. इस दौरान 70 से अधिक सांसदों से बात की गई और इनमें से दर्जन भर से अधिक सांसदों ने स्वागत समारोह में समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया. संधू ने कहा कि इस समुदाय और अमेरिकी संसद ने भारत और अमेरिका के बीच संबंध स्थापित करने और उन्हें मजबूत करने में ‘‘अहम भूमिका’’ निभाई है. उन्होंने एक गैरलाभकारी संस्था ‘फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज’ (एफआईआईडीएस) द्वारा आयोजित समारोह में कहा कि यह देखना दिलचस्प है कि पूरा भारतीय अमेरिकी समुदाय कैपिटल हिल में बहुत सक्रिय है.

आपको इस पर वास्तव में गर्व होना चाहिए: 
इस बीच एफआईआईडीएस के निदेशक खंडेराव कंद ने कहा, ‘‘45 लाख की आबादी वाले भारतीय अमेरिकियों ने प्रौद्योगिकी, होटल, परिवहन, स्वास्थ्य सेवा, वित्त और कृषि समेत विविध क्षेत्रों में सीधे योगदान के जरिए स्वयं को अच्छी तरह से स्थापित किया है और उनका सम्मान किया जाता है, लेकिन नीतिगत मामलों में उनके मुद्दे और समस्याएं ‘कैपिटल हिल’ में नजर नहीं आतीं. इस बीच, ‘कांग्रेशनल इंडिया कॉकस’ के सह अध्यक्ष रो खन्ना ने संसद के कार्यालयों के अपने दौरों के बारे में भारतीय समुदाय से कहा कि मुझे प्रतिक्रिया मिली है कि आपने इसे बहुत सम्मानपूर्वक और अर्थपूर्ण एवं प्रभावी तरीके से किया. आपको इस पर वास्तव में गर्व होना चाहिए. मुझे यह देखकर वास्तव में गर्व होता है कि यह समुदाय कितना आगे निकल गया है.

भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी मजबूत हो रही: 
दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के लिए उप सहायक विदेश मंत्री नैंसी जैक्सन ने भी दोनों देशों के संबंधों में प्रवासी भारतीयों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी मजबूत हो रही है. इस मौके पर भारत-अमेरिका सामरिक एवं साझेदारी मंच के अध्यक्ष मुकेश अघी , सांसद राजा कृष्णमूर्ति समेत कई नेताओं एवं गणमान्य हस्तियों ने भारतीय अमेरिकी समुदाय के योगदान की सराहना की. सोर्स-भाषा