महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामले में भारतीय मूल के डॉक्टर को दो और आजीवन कारावास की सजा

लंदन: भारतीय मूल के एक डॉक्टर को चार साल की अवधि में 28 महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी पाए जाने पर पहले से ही मिली तीन सजाओं के अलावा ब्रिटेन की एक आपराधिक अदालत द्वारा दो और आजीवन कारावास की सजा दी गई है. 

बीबीसी की खबर के मुताबिक, मनीष शाह (53) को पूर्वी लंदन में उनके क्लीनिक में चार महिलाओं के खिलाफ 25 यौन हमलों के मुकदमे में दोषी पाए जाने के बाद कम से कम 10 साल की सजा के साथ सोमवार को दो आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी. कुल 90 अपराधों के जुर्म में पूर्व जनरल प्रैक्टिशनर (जीपी) पहले ही, तीन आजीवन कारावास की सजा काट रहा है. आगे की जेल की शर्तें पहले की सजाओं के साथ-साथ चलेंगी. शाह को अब 15 से 34 साल आयु वर्ग की 28 महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के 115 अपराधों का दोषी ठहराया गया है.

मुकदमे में कहा गया कि शाह ने 2009 से चार वर्षों के दौरान अपनी यौन संतुष्टि के लिए महिला रोगियों को अनावश्यक अंतरंग जांच से गुजरने के लिए राजी करने के लिए मशहूर हस्तियों के हाई-प्रोफाइल मामलों का इस्तेमाल किया. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सेंट्रल क्रिमिनल कोर्ट में सजा सुनाते हुए न्यायाधीश पीटर रूक ने कहा कि शाह “महिलाओं के लिए खतरा” बने रहे और उनके व्यवहार से उनके पीड़ितों को “दीर्घकालिक मनोवैज्ञानिक नुकसान” हुआ. सोर्स- भाषा