जल संरक्षण के लिए उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी की अभिनव पहल, कहा-रिवर्स बोरवेल वर्षा जलसंरक्षण के लिए क्रांतिकारी साबित होंगे

जयपुर: उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में ज्वाला माता मंदिर चौराहे नाड़ी का फाटक के पास जल भराव की समस्या के समाधान एवं  वर्षा जल संवर्धन के तैयार किए जा रहे गए रेन वाटर हार्वेस्टिंग बोरवेल का शिलान्यास किया. शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष बहुत बारिश हुई है, लेकिन वर्षा जल सड़कों पर बह गया. कई स्थानों पर जलभराव की भयंकर समस्या सामने आई. हमारा कर्तव्य बनता है कि हम बरसात के पानी की एक एक बूँद को सहेजे और संचित करें और उसे पुनः धरती माता की गोद तक पहुँचाने का प्रयास करें. इसी कड़ी में यह रिवर्स बोरवेल करवाए जा रहे हैं.

इस प्रकार होगा संवर्धन:
जल भराव क्षेत्र में 10 इंच का बोरिंग किया गया है।इसमें 6 इंच का केसिंग का पाइप डाला जाएगा जिसके चारों और रोड़ी और ग्रैवल भरी जाएगी. इसके ऊपर एक चैम्बर का निर्माण किया जाएगा ताकी कचरा अंदर नहीं जाए. बरसात के समय भराव क्षेत्र में आने वाला पानी इस चैम्बर के माध्यम से पाइप के चारों और भरी रोडी/ ग्रेवल के माध्यम से फिल्टर होकर ये पानी पाइप में किए गए छिद्रों के माध्यम ज़मीन के अंदर जाएगा। जिससे ग्राउंड वॉटर रिचार्ज होगा. बरसाती पानी सीधा जाकर ग्राउंड वॉटर से नहीं मिले इसलिए ज़मीन के अंदर डाले गए पाइप को ग्राउंड वॉटर से ऊपर रखा गया है. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जल संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों में यह संभवतः प्रदेश में अपनी तरह का पहला मामला है इसके पायलट प्रोजेक्ट के रूप में टेस्ट किया जा रहा है यदि यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो अन्य जल भराव के क्षेत्रों में भी इस प्रकार की संरचनाएं विकसित की जाएगी. उन्होंने बताया कि विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह के पाँच रिवर्स बोरवेल तैयार करवाए जा रहे हैं.

यहाँ से मिला सुझाव:
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि वे कुछ दिनों पूर्व दिल्ली में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिली थी. इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने catch the rain योजना का शिलान्यास किया था, उसको मद्देनज़र रखकर उनके क्षेत्र में वॉटर लेवल बढ़ाने के लिए इस तकनीक से कार्य किए जा रहे है. गौरतलब है कि ज्वाला माता मंदिर चौराहा चरण नदी नाड़ी का फाटक में मैन रोड पर वर्षों से जल भराव की समस्या है जिसके संबंध में क्षेत्रवासियों ने उपमुख्यमंत्री को अवगत करवाया था इस पर एक्शन लेते हुए उपमुख्यमंत्री की ओर से यह पहल की गई है. इस दौरान सूरत नगर निगम के चेयरमैन दिनेश राजपुरोहित, नगर निगम ग्रेटर जयपुर के चेयरमैन रश्मि सैनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.