Instagram कर रहा थ्रेड्स पर बने रहने के लिए 'मजबूर'

नई दिल्ली : इंस्टाग्राम ने हाल ही में एक नया एप 'थ्रेड्स' लॉन्च किया है, जिसने लॉन्च होने के 2 ही दिन में काफी लोप्रियता हासिल कर ली है. लेकिन थ्रेड्स एक चेतावनी के साथ आता है, और यह चेतावनी कई लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकती है, थ्रेड्स से कोई भी यूजर अपना पूरा इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट किए बिना नहीं जा सकते है. अपने हालिया लॉन्च के बाद से, ऐप ने पहले ही लाखों साइनअप प्राप्त कर लिए हैं, जो ट्विटर के लिए एक चुनौती है, जिसने पोस्ट विजिबिलिटी पर सीमाएं लगा दी हैं. 

इंस्टाग्राम के साथ थ्रेड्स सहज एकीकरण से, थ्रेड्स के लिए साइन अप करना सुविधाजनक है, लेकिन साइनअप प्रक्रिया को उलटा नहीं किया जा सकता है. जो उपयोगकर्ता थ्रेड्स छोड़ना चाहते हैं, उन्हें अपना पूरा इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए मजबूर किया जाएगा.

उपयोगकरता सिर्फ कर सकते अपनी प्रोफाइल निष्क्रिय: 

थ्रेड्स उपयोगकर्ताओं के पास अपनी प्रोफ़ाइल को 'निष्क्रिय' करने का विकल्प होता है, यह कार्रवाई केवल पोस्ट और इंटरैक्शन को प्रदर्शित होने से रोकती है. हालाँकि, डेटा अभी भी मेटा के सर्वर पर संग्रहीत किया जाएगा और संबंधित इंस्टाग्राम खाते से जुड़ा रहेगा. अलग-अलग पोस्ट को एक-एक करके हटाया जा सकता है, जो सोशल नेटवर्क पर एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को अपने खाते में मैन्युअल रूप से स्क्रॉल करना होगा और प्रत्येक पोस्ट को हटाना होगा.

थ्रेड्स को हटाने के लिए ​हटाना होगा इंस्टाग्राम अकाउंट:

दुर्भाग्य से, सभी इंस्टाग्राम डेटा को मिटाए बिना थ्रेड्स को पूरी तरह से हटाना वर्तमान में संभव नहीं है. थ्रेड्स के लिए एक पूरक गोपनीयता नीति उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देती है कि उनकी थ्रेड्स प्रोफ़ाइल उनके इंस्टाग्राम अकाउंट का एक अभिन्न अंग है और पूरे इंस्टाग्राम अकाउंट को हटाकर इसे हटाया जा सकता है. मेटा ने समस्या को स्वीकार कर लिया है और इसे संबोधित करने के लिए काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को अपना सारा डेटा खोए बिना अपने थ्रेड्स खाते को हटाने की क्षमता प्रदान करना होगा.