iOS 17 Apple Music में लाएगा 'क्रॉसफ़ेड', जानिए क्या होगा इससे

नई दिल्ली : क्रॉसफ़ेड एक संगीत प्लेबैक सुविधा है जो एक गीत के अंत को अगले गीत की शुरुआत में सहजता से मिश्रित करती है. इससे गानों के बीच की खामोशी खत्म हो जाती है, जिससे लगातार सुनने का अनुभव बेहतर होता है. क्रॉसफ़ेड कई संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं पर उपलब्ध है. iOS 17 के साथ ऐप्प्ल इसे ऐप्प्ल म्यूज़िक में पेश करेगा. जो लोग iOS 17 के सार्वजनिक/डेवलपर बीटा में हैं वे अब इस सुविधा को आज़मा सकते हैं.

ऐप्पल म्यूज़िक में क्रॉसफ़ेड सक्षम करने के लिए, अपने डिवाइस पर सेटिंग ऐप खोलें और म्यूज़िक > ऑडियो पर जाएँ. क्रॉसफ़ेड के बगल में स्थित स्विच को चालू स्थिति पर टॉगल करें. आप सेकंड स्लाइडर को खींचकर क्रॉसफ़ेड की लंबाई भी समायोजित कर सकते हैं. डिफ़ॉल्ट लंबाई 6 सेकंड है, लेकिन आप 1 से 12 सेकंड तक कोई भी मान चुन सकते हैं.

क्रॉसफ़ेड के लाभ:

एक बार क्रॉसफ़ेड सक्षम हो जाने पर, जब आप कोई प्लेलिस्ट, एल्बम या रेडियो स्टेशन सुन रहे होंगे तो आपको गानों के बीच एक सहज बदलाव सुनाई देगा. क्रॉसफ़ेड तब भी काम करेगा जब आप एक ही एल्बम के गाने सुन रहे हों, जो एक ऐसी चीज़ है जिसका सभी संगीत स्ट्रीमिंग सेवाएँ समर्थन नहीं करती हैं. जब आप संगीत स्ट्रीम कर रहे हों तो क्रॉसफ़ेड अधिक सहज सुनने का अनुभव बनाने का एक तरीका है. यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप लंबी प्लेलिस्ट या एल्बम सुन रहे हों, क्योंकि यह संगीत को बिना किसी रुकावट के प्रवाहित रखने में मदद करता है.

यहां कुछ बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए:

1. जब आप दोषरहित या HiFi ऑडियो गुणवत्ता में गाने सुन रहे हों तो क्रॉसफ़ेड उपलब्ध नहीं है.

2. जब आप दूसरों के साथ संगीत सुनने के लिए शेयरप्ले का उपयोग कर रहे हों तो क्रॉसफ़ेड उपलब्ध नहीं होता है.

3. यह एयरप्ले के माध्यम से बाहरी स्पीकर पर भी काम नहीं करता है. होमपॉड पर भी, क्रॉसफ़ेड काम नहीं करता है.

4. जब आप कारप्ले-सक्षम कार स्टीरियो पर ऐप्पल म्यूज़िक ऐप का उपयोग कर रहे हों तो क्रॉसफ़ेड उपलब्ध नहीं है.

5. यह संभव है कि जब ऐप्पल iOS 17 को सभी के लिए लॉन्च करेगा, सितंबर में किसी समय इसके लॉन्च होने की उम्मीद है, क्रॉसफ़ेड बाहरी स्पीकर और कारप्ले पर भी काम कर सकता है.