IPL-2023: मेयर्स का अर्धशतक, वेड का धमाल, लखनऊ सुपर जायंट्स 50 रन से जीता

लखनऊ:  लखनऊ सुपर जायंट्स ने काइल मेयर्स (73 रन) के अर्धशतक के बाद मार्क वुड (14 रन देकर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में दिल्ली कैपिटल्स पर 50 रन की बड़ी जीत से अपना अभियान शुरु किया. लखनऊ सुपर जायंट्स ने इस तरह दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत की हैट्रिक भी लगायी. मेयर्स ने 14 रन के स्कोर पर खलील अहमद द्वारा मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए दो चौके और सात छक्के जड़ित अर्धशतकीय पारी खेली जिससे लखनऊ सुपर जायंट्स से धीमी शुरुआत से उबरते हुए छह विकेट पर 193 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. कप्तान डेविड वॉर्नर की 56 रन (सात चाौके) की जुझारू पारी भी दिल्ली कैपिटल्स को हार से नहीं बचा सकी.वुड के साथ रवि बिश्नोई (31 रन देकर दो विकेट) के झटकों से दिल्ली कैपिटल्स निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 143 रन ही बना सकी.

दिल्ली कैपिटल्स ने वॉर्नर और पृथ्वी साव (12) की बदौलत दूसरे ओवर में जयदेव उनादकट पर 17 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की. पर पांचवें ओवर में वुड ने दिल्ली को दोहरे झटके दिये जिसमें उन्होंने साव के बाद अगली ही गेंद पर मिचेल मार्श को शून्य पर बोल्ड किया.इन दोहरे झटकों से टीम उबर नहीं सकी. चार ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर बिना विकेट गंवाये 40 रन था और पावरप्ले के खत्म होने के बाद यह दो विकेट पर 47 रन हो गया था.

वुड ने अपने दूसरे ओवर की अंतिम गेंद में बाउंसर पर सरफराज खान के रूप में तीसरा विकेट लिया.इस बल्लेबाज ने अपरकट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद फाइन लेग पर कृष्णप्पा गौतम के हाथों में समां गयी.वुड ने इस तरह अपने दो ओवर में तीन रन देकर तीन विकेट झटके. दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर 10 ओवर के बाद तीन विकेट पर 75 रन था और उसके सामने रनों का पहाड़ खड़ा था.वॉर्नर की मदद के लिए उतरे राइली रूसो (30 रन, तीन चौके, एक छक्का) ने अच्छा खेल दिखाया, पर उनकी 20 गेंद की पारी बिश्नोई ने समाप्त की. बिश्नोई ने फिर रोवमेन पॉवेल को अपना दूसरा शिकार बनाया. इम्पैक्ट प्लेयर अमन खान कोई ‘इम्पैक्ट’ नहीं दिखा सके.आवेश खान ने उन्हें आउट करने के बाद इसी ओवर में वॉर्नर की पारी खत्म की.अब कोई उम्मीद नहीं बची थी.अक्षर पटेल ने 16 रन बनाये. वुड ने अंतिम ओवर में दो विकेट और चटकाये जिससे वह 2023 आईपीएल सत्र में पांच विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बने.

इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स की पारी के दौरान छक्कों की भरमार रही.उसके बल्लेबाजों ने 16 छक्के और महज पांच चौके लगाये. मेयर्स के अलावा निकोलस पूरन ने 36 रन का योगदान दिया जबकि अंत में आयुष बडोनी ने सात गेंद में 18 रन जोड़े. अक्षर पटेल (38 रन देकर एक विकेट) ने शानदार टर्न लेती गेंद पर मेयर्स को बोल्ड कर उनकी 38 गेंद की पारी समाप्त की. दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और उसके बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील (30 रन देकर दो विकेट) ने पहले ओवर में अच्छी शुरुआत करते हुए केवल एक रन दिया.

विकेट बल्लेबाजी के माकूल नहीं दिख रहा था जिससे लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम शुरु में दबाव में दिख रही थी और पावरप्ले में एक विकेट पर 30 रन ही बना सकी जो टीम का पावरप्ले में सबसे कम स्कोर भी है. लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान लोकेश राहुल ने पारी का पहला छक्का चौथे ओवर में चेतन सकारिया (53 रन देकर दो विकेट) पर लगाया, लेकिन इसी गेंदबाज पर डीप स्क्वायर लेग पर अक्षर को आसान कैच देकर पवेलियन पहुंचे. दिल्ली कैपिटल्स ने छठे ओवर में मेयर्स को 14 रन के निजी स्कोर पर आउट करने का शानदार मौका गंवा दिया जब सकारिया की गेंद पर खलील ने कैच छोड़ दिया. इसके बाद मेयर्स ने अगले ही ओवर में मुकेश कुमार पर लांग ऑन और मिडविकेट पर दो खूबसूरत छक्के जड़े.

मेयर्स ने आठवें ओवर में अक्षर पर एक चौका और एक छक्का जबकि 10वें ओवर में इसी गेंदबाज पर दो गगनचुंबी छक्के जमाये. उन्होंने नौंवे ओवर में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (35 रन देकर एक विकेट) पर छक्का जड़कर 28 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. दीपक हुड्डा (17 रन) मेयर्स का अच्छा साथ निभा रहे थे, पर दूसरे विकेट के लिए 79 रन की भागीदारी 11वें ओवर में कुलदीप यादव ने समाप्त की. अक्षर ने 12वें ओवर में मेयर्स को बोल्ड कर लखनऊ सुपर जायंट्स की रन गति पर लगाम कसी.मार्कस स्टोइनिस (12 रन) भी जल्द आउट हो गये जिन्हें खलील ने विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया.फिर पूरन ने क्रीज पर उतरते ही आक्रामकता से बल्लेबाजी करते हुए 21 गेंद की पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े.आयुष बडोनी ने सात गेंद में एक चौके और दो छक्के से 18 रन का योगदान दिया. टीम ने अंतिम गेंद खेलने के लिये ‘इंपैक्ट प्लेयर’ कृष्णप्पा गौतम को उतारा.बडोनी को बाहर कर उतारे गये गौतम ने इस अंतिम गेंद पर छक्का जड़ा. लखनऊ की टीम ने अंतिम पांच ओवर में दो विकेट गंवाये और 66 रन जोड़े.कृणाल पंड्या 15 रन बनाकर नाबाद रहे. सोर्स भाषा