Jaipur News: PHED मीटिंग में इंजीनियर्स व ठेकेदारों की क्लास ! समयावधि में प्रोजेक्ट पूरे नहीं करने वाली कॉन्ट्रेक्टर फर्मों की रेड लिस्ट बनेगी

जयपुर: जल जीवन मिशन एवं अन्य पेयजल परियोजनाओं में लापरवाही बरतते हुए तय समयावधि में प्रोजेक्ट पूरे नहीं करने वाली कॉन्ट्रेक्टर फर्मों की रेड लिस्ट बनेगी. इस लिस्ट में शामिल फर्मों से न केवल वर्तमान में चल रहे प्रोजेक्ट वापस लिए जाएंगे बल्कि उन्हें आगामी परियोजनाओं की निविदाओं से भी एक से तीन वर्ष तक के लिए डिबार किया जाएगा.

जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई विभाग की समीक्षा में इंजीनियर्स व ठेकेदारेां की क्लास लगी. समीक्षा बैठक में एसीएस ने वृहद एवं लघु पेयजल परियोजनाओं की लक्ष्य के मुकाबले प्रगति की जानकारी ली. डॉ. अग्रवाल ने सबसे कम प्रगति वाली परियोजनाओं की सूची बनाने एवं विभिन्न स्पान पूरे करने में फर्मों द्वारा लिए गए समय के बारे में भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए.  

रिपोर्ट में उन कारणों का भी जिक्र होगा जिनकी वजह से परियोजनाओं में देरी हुई. प्रोजेक्ट में देरी होने के ठोस एवं उचित कारण होने पर फर्मों को और मौका दिया जाएगा लेकिन जिन फर्मों ने बिना किसी ठोस कारणों के लापरवाहीपूर्वक परियोजनाओं में देरी की है उन फर्मों को नई परियोजनाओं की निविदाओं से डिबार किया जाएगा. उन्होंने संबंधित जिलों के अधीक्षण अभियंताओं को ऐसी फर्मों से प्रोजेक्ट वापस लेने के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के भी निर्देश दिए.

अब मुख्य अभियंता (तकनीकी) की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी विभिन्न परियोजनाओं की धीमी प्रगति एवं समयावधि निकलने के कारणों की जांच करेगी. इस कमेटी की जांच के आधार पर सबसे निचले पायदान पर रही फर्मों का नाम रेड लिस्ट में डाल दिया जाएगा. ये फर्में आगे आने वाली परियोजनाओं की टेण्डर प्रक्रिया में एक से तीन साल तक के लिए भागीदारी नहीं कर पाएंगी.  जेजेएम में लघु परियोजनाओं (ओटीएमपी) एवं वृहद परियोजनाओं में सबसे कम एफएचटीसी करने वाले पांच जिलों में बांसवाड़ा (14 प्रतिशत) पहले स्थान पर है. 

ओटीएमपी में उपलब्ध कार्यादेशों के विरूद्ध जयपुर द्वितीय (31 प्रतिशत) में सबसे कम प्रगति हुई:
इसके बाद जैसलमेर (14 प्रतिशत), डूंगरपुर (17 प्रतिशत), प्रतापगढ़ (18 प्रतिशत)  और बाड़मेर (21 प्रतिशत) की प्रगति भी कम है. टॉप पांच जिलों में हनुमानगढ़ (59 प्रतिशत) पहले, श्रीगंगानगर (59 प्रतिशत) दूसरे, भीलवाड़ा (57 प्रतिशत) तीसरे, राजसमन्द (55 प्रतिशत) चौथे एवं नागौर (55 प्रतिशत) पांचवे स्थान पर है. ओटीएमपी में उपलब्ध कार्यादेशों के विरूद्ध जयपुर द्वितीय (31 प्रतिशत) में सबसे कम प्रगति हुई है. बैठक में एमडी जल जीवन मिशन अविचल चतुर्वेदी, संयुक्त सचिव राम प्रकाश, मुख्य अभियंता (जल जीवन मिशन) आर. के. मीना, मुख्य अभियंता (तकनीकी)  दलीप गौड, मुख्य अभियंता (विशेष परियोजना)  दिनेश गोयल, मुख्य अभियंता (प्रशासन)  राकेश लुहाड़िया, मुख्य अभियंता (जोधपुर) नीरज माथुर, अतिरिक्त मुख्य अभियंता (शहरी) अमिताभ शर्मा सहित प्रदेश भर के पीएचईडी रीजन एवं प्रोजेक्ट्स से जुड़े अतिरिक्त मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता शामिल हुए.