SMS अस्पताल के नेत्ररोग विभाग में "स्यूडोमोनास" इंफेक्शन की एंट्री: EYE ओटी को "क्लीन चिट", अब OTHER सोर्स पर निगाह ! इंफेक्शन से ग्रसित 9 मरीजों के फिर से ऑपरेशन

जयपुर: SMS अस्पताल के नेत्ररोग विभाग में "स्यूडोमोनास" इंफेक्शन की एंट्री से जुड़े मामले में EYE ओटी को "क्लीन चिट" मिल गई, अब OTHER सोर्स पर निगाह है! ऑपरेट किए गए 71 मरीजों में से 17 मरीजों में इंफेक्शन मिला था. सभी मरीजों की आंखों में बैक्टीरियल "स्यूडोमोनास"  इंफेक्शन मिला था. प्रकरण के खुलासे के बाद ओटी और विभाग से कुल 46 सैंपल उठाए गए थे. इन सभी सैंपल का SMS मेडिकल कॉलेज में कल्चर कराया जा रहा है. 

सूत्रों के मुताबिक EYE ओटी में किसी भी तरह का संक्रमण नहीं मिला. लेकिन ओटी के बाहर से आने वाली वस्तुओं में से कुछ में ग्रोथ मिली है. ऐसे में अब इन सभी वस्तुओं की बायो-टाइपिंग स्टडी कराई जा रही है ताकि "स्यूडोमोनास" इंफेक्शन के मूल सोर्स का सटीक पता लगाया जा सके. खुद विभाग के एचओडी डॉ. पंकज शर्मा पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. साथ ही इंफेक्शनग्रस्त मरीजों के लाइन ऑफ ट्रीटमेंट पर भी नजर बनाए हुए है. 

आंखों में इंफेक्शन से ग्रसित 9 मरीजों के फिर से ऑपरेशन करवाए गए:
वहीं SMS के नेत्ररोग विभाग में आंखों में इंफेक्शन से ग्रसित 9 मरीजों के फिर से ऑपरेशन करवाए गए हैं. इंफेक्शनग्रस्त मरीजों की हेल्थ पर HOD डॉ. पंकज शर्मा नजर बनाए हुए हैं. सभी भर्ती मरीजों में से जांच के बाद 9 मरीजों के फिर से ऑपरेशन करवाए गए हैं. शनिवार को चार और रविवार को कुल 5 मरीजों के ऑपरेशन किए गए हैं. इसके अलावा अन्य भर्ती मरीजों को एंटीबायोटिक इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं. अच्छी बात ये कि शुक्रवार के बाद संक्रमण का कोई नया केस नहीं आया. लेकिन फिर भी चिकित्सक ऑपरेट किए गए सभी मरीजों से संपर्क बनाए हुए हैं.