Jaisalmer News: प्यास से तड़पकर राज्य पशु की हुई मौत, वन्य जीव प्रेमियों और ग्रामीणों में रोष

जैसलमेर: लंबे समय तक बिना पानी रहने वाले रेगिस्तान के जहाज ऊंट की मौत पानी नहीं मिलने के कारण हो गई. मामला देवीकोट इलाके के देगराय ओरण का है. देगराय ओरण के जीयेरी तालाब के किनारे एक राज्य पशु की दर्दनाक मौत हो गई. उसका शव मिलने पर वन्य जीव प्रेमियों और ग्रामीणों में काफी रोष है. बताया जा रहा है कि तालाब सूखा होने की वजह से और आस पास एरिया में गर्मी में पीने का पानी नहीं मिलने के कारण ऊंटनी की मौत हुई है. वन्य जीव प्रेमी सुमेर सिंह भाटी ने मौत पर दुखा जताते हुए सरकार को वन्य जीवों और पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करने की मांग की है.

वन्य जीव प्रेमी सुमेर सिंह ने बताया कि देगराय ओरण में जीयेरी तालाब पर पानी की किल्लत के कारण ऊंटनी की मौत हो गई. उन्होने बताया कि गर्मी के कारण तालाबों में पानी खत्म हो गया है. आस पास बनी पानी की होदीया भी सूख गई है. अब पानी नहीं होने के कारण पशु भटक रहे हैं. सुमेर सिंह ने बताया कि उन्होने कई बार जलदाय विभाग को भी बताया कि इतनी सारी पानी की होदिया और तालाब है मगर पानी नहीं होने के कारण पशु प्यासे भटक रहे हैं, मगर अभी तक विभाग ने कोई सुनवाई नहीं की है. बिना पानी एक ऊंटनी की दर्दनाक मौत हो गई है.   

ऊंटनी पानी की तलाश में भटक कर आई:
देगराय ऊष्ट संरक्षण संस्थान अध्यक्ष सुमेर सिंह भाटी ने बताया कि हमने ऊंटनी के शव को तालाब से बाहर निकालकर किनारे रख दिया है. ऊंटनी पानी की तलाश में भटक कर आई है. अभी तक इसके मालिक की जानकारी नहीं मिल पाई है. उन्होने बताया कि गांवों में पानी की किल्लत की ऐसी ही व्यवस्था रहेगी तो राज्य पशु ऊंट, जंगली जानवर, गायों आदि के लिए संकट हो जाएगा. देगराय ओरण इलाका बहुत बड़ा है और इसमे तालाब भी बहुत है लेकिन वे सब अब सूख गए हैं. जलदाय विभाग अभी से इस समस्या का हल करे ताकि कोई पशु बिना पानी नहीं मारे बस हमारी यही मांग है.