Jaisalmer News: पाकिस्तान की सीमा से उठे जबरदस्त रेतीले तूफान ने मचाया तांडव, कई इलाकों में हुई बारिश और ओलावृष्टि

जैसलमेर: राजस्थान के जैसलमेर में मंगलवार को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के कारण पाकिस्तान की सीमा से उठे जबरदस्त रेतीले तूफान ने जोरदार तांडव मचाया. तूफान की गति इतनी तेज थी कि कुछ पवन चक्कियों के पंखे टूट कर नीचे गिरे व मशीनें टेढ़ी हो गई. जिले के पोकरण, फलसूण्ड, रामदेवरा, भैंसड़ा आदि कई इलाकों में तूफान के साथ ओलावृष्टि व जोरदार वर्षा हुई. 

पाकिस्तान की सीमा से उठकर आए तूफान ने नहरी क्षेत्र सुथारवाला मंडी, मोहनगढ़, नेहड़ाई समेत कई इलाकों में किसानों के सोलर पैनलों को ध्वस्त कर दिया. कई जगहों पर बड़ी संख्या में बिजली के पोल गिरने की भी बात सामने आई है. वहीं तूफानी आंधी व ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारी नुकसान पहुंचाया है. क्षेत्र में चली आंधी व तूफान ने सौर ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र में करोड़ों रुपए का नुकसान दिया है. दर्जनों की संख्या में सौर ऊर्जा प्लेटें टूट चुकी है, तो आंधी के कारण सौर ऊर्जा उत्पादन भी प्रभावित हुआ है. अब प्लांट के अधिकारी व कार्मिक पुन: व्यवस्था को सुधारने में लगे हुए है. वही तेज तूफ़ान से विधुत विभाग बड़े टावर धाराशाई हो गए है.

 

करीब आधा घंटे हुई ओलावृष्टि से ओलों की चादर बिछ गई:
मौसम विभाग द्वारा जारी ओरेन्ज अलर्ट की चेतावनी को देखते हुए जिला कलेक्टर टीना डाबी ने आमजन से सावधानी बरतने एवं कमजोर दीवार, पेड़ व खंभे के नीचे खड़े न रहने की अपील की है. साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम एवं संबंधित अधिकारियों से अलर्ट रहने के निर्देश दिए है. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने जिले में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा और आकाशीय बिजली व तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है. वहीं जैसलमेर के सुथारवाला मंडी, मोहनगढ़ समेत कई ग्रामीण इलाकों में बारिश के साथ करीब आधा घंटे हुई ओलावृष्टि से ओलों की चादर बिछ गई. वहीं किसानों के खेतों में लगी हुई सोलर प्लेट तिनकों की तरह उड़ गए. कई इलाकों में दिन में ही अंधेरा सा छा गया.