जो रूट ने रचा इतिहास, इस दिग्गज खिलाड़ी को लगाई पछाड़, बने इंग्लैंड के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

जो रूट ने रचा इतिहास, इस दिग्गज खिलाड़ी को लगाई पछाड़, बने इंग्लैंड के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

नई दिल्लीः जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. खिलाड़ी ने टेस्ट में अपने नाम रिकॉर्ड बना लिया है. और इंग्लैंड के लिए जो रूट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है. पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में खिलाड़ी ने ये कीर्तिमान रच दिया. इसके साथ ही उन्होंने कुक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने अपने करियर में 161 टेस्ट खेले. खिलाड़ी ने 12472 रन बनाए. जिसे अब जो रूट ने तोड़ दिया है. जबकि रूट ओवरऑल फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज भी बन गए. ऐसे में अगर टॉप 5 पर नजर डाली जाए तो इसमें सबसे पहला नाम सचिन तेंदुलकर का है जिन्होंने 15921 रन बनाए है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग 13378 रनों के साथ दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस 13289 रन के साथ है चौथे नंबर पर राहुल द्रविड़ 13288 रन हैं. 

खास बात ये है कि रूट ने कम पारियों में ये कीर्तिमान रचा है. एलिस्टर कुक ने 161 टेस्ट में 291 पारियों में अपना रिकॉर्ड कायम किया था. लेकिन रूट ने इससे भी कम पारियों में खिलाड़ी को पछाड़ दिया है. उन्होंने 268 पारियों में ये हासिल किया है.