Joe Root: जो रूट ने 10 रनों के साथ रचा इतिहास, इस खिलाड़ी को पीछे छोड़ बने पहले बल्लेबाज

नई दिल्लीः भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच आज शुरू हो गया है. मुकाबले में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने इतिहास रच दिया है. रूट ने शुरुआती 10 रन बनाने के बाद से ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वह भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मुकाबले में दोनों देशों की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

इस रिकॉर्ड के तोड़ने के साथ ही उसने इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 32 मैचों की 53 पारियों में 51.73 की औसत से 2535 रन बनाए थे. इनमें सात शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं. जबकि रूट ने भारत के खिलाफ अब तक 26 टेस्ट की 46 पारियों में 63.60 की औसत से 2544 रन बनाए हैं. इनमें नौ शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं.  इस प्रकार खिलाड़ी ने सचिन से सर्वाधिक रन बनाते हुए रिकॉर्ड को अपने नाम किया. 

इस रिकॉर्ड के अलावा रूट ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 4000 रन भी पूरे कर लिए है. वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 2019 में हुई थी और तब से इसके 48 टेस्ट में रूट के नाम 4016 रन हैं. 

बता दें कि पाचं मैच की सीरीज का पहला मैच आज से भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हो चुका है. आज से पांच दिन तक ये मैच चलने वाला है. जिसमें दोनों  ही टीमों के बीच कड़ी टक्कर रहेगी.