बच्चों की छुट्टियां, घर के हर कमरे में रखिए स्क्रीन-मुक्त रचनात्मक गतिविधियों का सामान

कैनबरा: स्कूल की छुट्टियां आपको उस वक्त एक मैराथन की तरह महसूस हो सकती हैं जब सभी बच्चे टीवी देखना चाहते हैं, माइनक्राफ्ट खेलना चाहते हैं या आपसे बार-बार आईपैड मांगते हैं.

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आप घर के अंदर कर सकते हैं जिसमें स्क्रीन शामिल नहीं है. और यह बच्चों की बार बार की "मैं बोर हूं" की रट को दूर करने में मदद करेगा: यहां घर के हर कमरे में प्रयास करने के लिए पांच रचनात्मक विचार दिए गए हैं.

किचन में: अपना खुद का पेंट बनाएं:
बच्चे बगीचे में मिट्टी और फूलों को मिलाकर कुछ बनाने का आनंद लेते हैं और आप अपनी रसोई में मौजूद सामान से पेंट बनाने में उसी तरह का मज़ा ले सकते हैं. पेंट को पिगमेंट और बाइंडर से बनाया जाता है. गुफा की दीवारों पर पहला पेंट लकड़ी का कोयला, गेरू, पानी, लार, रक्त, पशु वसा आदि के साथ मिश्रित खनिजों से बनाया जाता था. पेंट का इतिहास आकर्षक है और बच्चों को कहानियों से रूबरू कराया जाता है, जैसे समुद्री घोंघे की ग्रंथियों से एक निश्चित बैंगनी (टायरियन) रंग कैसे बनता है और कैसे अन्य सामान से अलग अलग तरह के रंग का पेंट बनाया जाता है.

आई शैडो के लिए घर भर में सामान तलाश कर सकते हैं:
आप हल्दी, करी पाउडर और दालचीनी जैसे मसालों के साथ अपना खुद का पेंट बना सकते हैं या विभिन्न प्रकार के रंगों के लिए चॉक और आई शैडो के लिए घर भर में सामान तलाश कर सकते हैं. पिगमेंट को किसी चीज से पीस लें. फिर एक गिलास या जार में, अपने पिसे हुए पिगमेंट को थोड़े से अंडे की जर्दी, एक चम्मच सिरका और थोड़ी मात्रा में पानी को बाइंडर के रूप में मिलाएं और एक ऐसा पेंट बना लें, जिसे मिस्रियों ने खोजा था और कुछ कलाकार आज भी उसका उपयोग करते हैं. अन्य मसालों, जामुन, घास या चारकोल के साथ प्रयोग करें. फिर देखें कि आप कितने रंग बना सकते हैं, फिर पेंटिंग बनाएं.

लिविंग रूम में: एक बॉक्स मास्टरपीस बनाएं:
जो बच्चे चित्र बनाना या पेंट करना पसंद नहीं करते हैं वे अक्सर निर्माण पसंद करते हैं. इसलिए, अलग-अलग तरह के बॉक्स इकट्ठा करें और देखें कि आपका बच्चा क्या बना सकता है.
बॉक्स के अलावा आपको मास्किंग टेप की भी जरूरत पड़ेगी. बच्चे इसे स्वयं फाड़ सकते हैं, या डिस्पेंसर का उपयोग कर सकते हैं. स्टेपलर और होल पंचर भी अच्छे कनेक्टर हैं. उनकी कृतियों में विवरण जोड़ने के लिए उन्हें कुछ मोटे मार्कर, कपड़े के स्क्रैप और गोंद भी दें. एक छुट्टी के दिन, हम अपनी बेटी के निर्माण क्षेत्र के आसपास रहे थे क्योंकि वह कार्डबोर्ड, रिसाइकिलिंग बिन से अन्य सामान और घर के आसपास की चीजों से अपना घर बना रही थी.

एक मूल डिजाइन की मैपिंग करके प्रारंभ करें:
अपने बच्चे के शयनकक्ष में: एक भित्ति चित्र बनाएं यह हर किसी के लिए संभव नहीं होगा, लेकिन अपने बच्चे को अपने बेडरूम में भित्ति चित्र बनाने देने के बारे में सोचें. जब हम बड़े हो रहे थे तो मेरी मां ने मुझे बेडरूम में पेंटिंग बनाने की इजाजत दी. कागज पर एक मूल डिजाइन की मैपिंग करके प्रारंभ करें. यह प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे बच्चे को यह सोचने का समय मिलता है कि वे अपने कमरे की दीवारों पर क्या बनाना चाहते हैं. लेकिन खिड़की से बाहर जाने की योजना के लिए तैयार रहें. कभी-कभी कलाकारों के रूप में जब हम किसी सामग्री को अपने हाथ में लेते हैं तो हम उसके बारे में बहुत कुछ सोचते हैं.

अद्भुत फूलों का क्षेत्र गतिविधि पर नज़र डालें:
बच्चों के साथ एक सफल भित्ति चित्र बनाने की आपकी योजना एक अच्छे रंग पैलेट का चयन कर रही है और आप वास्तव में गलत नहीं हो सकते. हार्डवेयर की दुकान से पानी आधारित इंटीरियर पेंट और ब्रिसल ब्रश के नमूने के आकार का सामान ले आएं. फिर एक ड्रॉप शीट को फर्श पर टेप करें और जो कुछ भी आप पेंट में कवर नहीं करना चाहते हैं उसे कवर करें और आगे बढ़ें! यदि यह आपके लिए बहुत अधिक फ्रीस्टाइल है, तो हर्वे टलेट की पुस्तक, बच्चों के लिए कला कार्यशालाओं में अद्भुत "फूलों का क्षेत्र" गतिविधि पर नज़र डालें.

चित्र बनाने के लिए तरल चॉक पेन पर विचार करें:
यह सहयोगी पेंटिंग के लिए एक अधिक संरचित दृष्टिकोण है और सुंदर परिणाम देता है (यह डॉट्स के साथ शुरू होता है, फिर डॉट्स के भीतर डॉट्स और आप फूलों के क्षेत्र के साथ समाप्त होते हैं). यदि यह संभव नहीं है जहां आप रहते हैं, तो खिड़कियों पर भित्ति चित्र बनाने के लिए तरल चॉक पेन पर विचार करें. यह बहुत मजेदार है और आप खिड़की के बाहर ट्रेसिंग चीजों के साथ खेल सकते हैं. कांच पर पैटर्न बनाने के लिए रंगों की एक सरणी चुनें और रेखा चित्रों को ओवरलैप करें. इसे साफ करना भी बहुत आसान है - बस इसे गीले कपड़े से पोंछ दें.

भोजन कक्ष में: एक कॉमिक बनाओ:
डाइनिंग टेबल परियोजनाओं और ड्राइंग के लिए एकदम सही जगह है. मुझे लगता है कि बच्चों को कॉमिक्स बनाना बहुत पसंद होता है. लिंडा बैरी की किताब मेकिंग कॉमिक्स में आपको कॉमिक स्ट्रिप्स, स्टोरीबोर्ड और इसी तरह की अन्य परियोजनाओं पर काम शुरू करने का उत्कृष्ट अवसर मिल सकता.

वीडियो से आप वीडियो बनाने का मेरा तरीका देखें:
जाइन्स छोटी डीआईवाई बुकलेट हैं. आप उन्हें ड्राइंग, कोलाज और शब्दों का उपयोग करके विचारों से भर सकते हैं. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के प्राचीन यूनानी प्रदर्शनी के राष्ट्रीय संग्रहालय के लिए बनाए गए ज़ीन वीडियो से आप वीडियो बनाने का मेरा तरीका देखें. आप भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं: अपने बच्चों को एक प्रदर्शनी देखने के लिए ले जाएं, कुछ फूल या पोस्टकार्ड इकट्ठा करें, और फिर घर पर उन्हें काटकर जाइन में चिपका दें. यह आपके बच्चे के संग्रहालय के अनुभव को बढ़ा सकता है, और जो आपने एक साथ देखा था, उस पर चर्चा करने और समझने का अवसर प्रदान करता है.

मोटर कौशल और बहुत कुछ में मदद करता है:
बच्चे अपने आसपास की दुनिया को समझने के लिए ड्राइंग का उपयोग करते हैं. जब मेरा बेटा पाँच साल का था, तो उसने गैलरी के अनुभव के बारे में एक कॉमिक बनाया: वह कैसे नहीं जाना चाहता था, कुछ कलाकृतियों के बारे में उसे कैसा लगा, और कैसे उसे बाहर निकलकर राहत मिली क्योंकि वह कुछ चीजों से डर गया था. इससे मुझे यह देखने का अवसर मिला कि उस पर प्रदर्शनी का कितना गहरा प्रभाव पड़ा और हम उन भावनाओं के बारे में बात करने में सक्षम हुए. बाथरूम में: शेविंग क्रीम को फटाफट खोल लें शेविंग क्रीम संवेदी खेल के लिए अनंत संभावनाओं वाला एक बेहतरीन माध्यम है, जो मस्तिष्क के विकास, मोटर कौशल और बहुत कुछ में मदद करता है.

रिकॉर्ड करने के तरीके के रूप में मूर्तियों की तस्वीरें लें:
आप दो कप शेविंग क्रीम में एक कप ग्लू मिलाकर और मिश्रण में एक चम्मच बेकिंग पाउडर और दो चम्मच खारा घोल डालकर स्लाइम बना सकते हैं. मार्बल इफेक्ट के लिए फूड डाई मिलाएं, प्रिंट बनाएं और इससे शीशे या बाथटब पर पेंट करें. आप इसका इस्तेमाल मूर्तियां बनाने के लिए भी कर सकते हैं. अपने आर्मेचर (आंतरिक संरचना) के रूप में शैंपू की बोतल से शुरुआत करें और उसके चारों ओर अपनी संरचना का खाका बनाएं. अल्पकालिक कृतियों को रिकॉर्ड करने के तरीके के रूप में मूर्तियों की तस्वीरें लें.

बच्चों को इस मिश्रण की स्पर्शनीय गुणवत्ता पसंद: 
शेविंग क्रीम में कॉर्नस्टार्च मिलाने की कोशिश करें और सही अनुपात वह होगा जब आप एक किसी भी शक्ल में ढाला जा सकने वाला पदार्थ विकसित कर लें. पदार्थ का परिवर्तन काफी उल्लेखनीय है और बच्चों को इस मिश्रण की स्पर्शनीय गुणवत्ता पसंद है. अंत में, बच्चों के पास सबसे अच्छे विचार होते हैं, इसलिए बस कुछ समय निकालकर उनसे पूछें कि वे छुट्टियों में किस तरह की रचनात्मक गतिविधियों का पता लगाना पसंद कर सकते हैं और उन्हें आगे बढ़ने दें. यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चों को कुछ भी करने दें, प्रक्रिया का आनंद लें और खेलें - बाद में सफाई करने की चिंता करें. सोर्स-भाषा