IPL Final 2024: केकेआर के नाम हुआ आईपीएल 2024 का खिताब, हैदराबाद के खिलाफ 8 विकेट से दर्ज की जीत, तीसरी बार बनी चैंपियन

नई दिल्लीः आईपीएल 2024 के खिताबी मुकाबले में केकेआर ने बाजी मार ली. कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही टीम ने आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार खिताब को अपने नाम किया. हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. लेकिन अपने प्लान पर टीम सफल नहीं हो पाई. हैदराबाद की टीम को 113 रनों पर ऑलआउट हो गई,  जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने 11वें ओवर में ही सिर्फ दो विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर लिया. 

केकेआर के लिए गुरबाज और नरेन लक्ष्य का पीछा करने उतरे. लेकिन इस बार नरेन जल्दी ही मैदान से चलते बने. खिलाड़ी महज 6 रन पर आउट हो गए. ऐसे में गुरबाज का साथ देने के लिए वेंकटेश अय्यर आए. और ये जोड़ी टीम के लिए वरदान साबित हुई. लो स्कोरिंग मैच में दोनों ही जोड़ी ने टीम को अच्छी लय दिलाई. वेंकटेश अय्यर ने सिर्फ 26 गेंद में 52 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी खेली. उनके बल्ले से 4 चौके और 3 छक्के निकले. वहीं गुरबाज ने 32 में 39 रन. जिसका नतीजा ये रहा कि टीम ने 10.3 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर मैच में जीत हासिल कर ली. और खिताब पर अपना कब्जा जमाया. 

मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की बैटिंग फ्लॉप साबित हुई. मिचेल स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ज़बरदस्त आउट स्विंग के ज़रिए अभिषेक शर्मा को 2 रन पर पवेलियन भेज दिया. फिर टीम को दूसरा झटका ट्रेविस हेड के रूप में लगा. और यही से टीम लड़खड़ा गई. इसके बाद मार्करम और नीतिश रेड्डी ने पारी को संभाला, और एक बार के लिए उम्मीद बनाई, लेकिन इस जोड़ी का भी वो ही हाल हुआ. और विकेट खो बैठे. नितीश रेड्डी13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. एडन मार्करम 20 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद विकेट का सिलसिला लगातार चलता चला गया और टीम 113 रन पर आलआउट हो गई. गेंदबाजी में आंद्रे रसेल, मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा हीरो रहे. रसेल ने 3 विकेट झटके. वहीं स्टार्क और राणा को दो-दो सफलता मिलीं.