क्वींसलैंड Twitter से नाता तोड़ने की सोच रहे हैं तो जान लें सही तरीका

Twitter से नाता तोड़ने की सोच रहे हैं तो जान लें सही तरीका

Twitter से नाता तोड़ने की सोच रहे हैं तो जान लें सही तरीका

क्वींसलैंड: कुछ हफ्तों की उथल-पुथल के बाद अब यह स्पष्ट हो गया है कि एलोन मस्क ट्विटर को उस दिशा में ले जाने का इरादा रखते हैं जो शायद इसके विविध उपयोगकर्ताओं की प्रचलित संस्कृतियों के साथ मेल न खाए.

 

मस्क ने अब हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं को बहाल करना शुरू कर दिया है - जिनमें डोनाल्ड ट्रम्प, एलेक्स जोन्स और कान्ये वेस्ट शामिल हैं - जिन्हें सामुदायिक मानकों का बार-बार उल्लंघन करने के कारण इस मंच से हटा दिया गया था. यह ट्विटर से कर्मचारियों के बड़े पैमाने पर पलायन के बाद आया है, जिसमें ऐसे हजारों लोग शामिल हैं जिन्हें मस्क ने एक ईमेल भेजकर कंपनी से निकाल दिया. इस्तीफे की ताजा लहर मस्क के एक अल्टीमेटम के बाद आई, जिसमें कहा गया: कर्मचारियों को ‘‘बेहद कड़े’’ कामकाजी माहौल का सामना करना पड़ेगा (मस्क की फैलाई अव्यवस्था को ठीक करने के लिए).

महत्वपूर्ण और व्यापक बदलाव का अनुभव करेगा:
यह सब उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत ही अलग अनुभव की ओर इशारा करता है, जो अब प्लेटफॉर्म से हट रहे हैं और मास्टोडन जैसे विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं. तो अब हमें कौन से खतरे देखने की संभावना है? और कोई ट्विटर को सुरक्षित रूप से कैसे छोड़ सकता है? #ट्विटरशटडाउन इतने सारे अनुभवी कर्मचारियों के जाने के साथ, उपयोगकर्ताओं को बहुत मुमकिन लगता है कि आने वाले हफ्तों में ट्विटर महत्वपूर्ण और व्यापक बदलाव का अनुभव करेगा.

ट्विटर को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकती है:
एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर विशेषज्ञ और ट्विटर के अंदरूनी सूत्र पहले से ही चेतावनी दे रहे हैं कि विश्व कप चल रहा है, उसके बाद ट्विटर संदेशो की आवाजाही में होने वाली वृद्धि - और अवसरवादी दुर्भावनापूर्ण व्यवहार में कोई भी वृद्धि - ट्विटर को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकती है. साइट के बंद होने की आशंका के अलावा, ऐसे जोखिम भी हैं जो साइबर हमले में उपयोगकर्ता के डेटा से छेड़छाड़ कर सकते हैं जबकि इससे सामान्य सुरक्षा उपाय कम हैं. इस साल अगस्त में ट्विटर पर बड़े पैमाने पर साइबर हमला हुआ था. एक हैकर 54 लाख उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और ईमेल पते सहित व्यक्तिगत विवरण निकालने में सफल रहा था.

हम अक्सर अराजकता के कगार पर खड़े होते हैं:
किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि ऐसा होना असंभव हैं. हालांकि, प्रौद्योगिकी समुदाय में आम धारणा यह है कि इंटरनेट को च्युइंग गम और डक्ट टेप से जोड़ा गया है. जिन ऐप्स, प्लेटफॉर्म और सिस्टम पर हम प्रतिदिन बातचीत करते हैं, विशेष रूप से लाखों या अरबों लोगों के साथ, वे अत्यधिक परिष्कृत होने का आभास दे सकते हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि ऐसा करते हुए हम अक्सर अराजकता के कगार पर खड़े होते हैं.

मस्तूलों पर नज़र रखने का काम करती थी:
बड़े पैमाने पर सामाजिक सॉफ़्टवेयर का निर्माण और रखरखाव करना शार्क के हमले के दौरान खुले पानी पर एक नाव बनाने जैसा है. इस तरह के सॉफ़्टवेयर सिस्टम को चालू रखने के लिए डिज़ाइनिंग टीमों की आवश्यकता होती है जो पर्याप्त पानी को बाहर निकालने के लिए एक साथ काम कर सकें, जबकि अन्य पतवार को मजबूत करते हैं, और कुछ आने वाले खतरों की ओर देखते हैं. नाव का स्वरूप बदलने के जोश में, मस्क ने उन सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स को निकाल दिया जो जानते थे कि कील और हथौड़े कहाँ रखे जाते हैं, उस टीम का भी अता पता नहीं है जो शार्क के चारे और मस्तूलों पर नज़र रखने का काम करती थी.

कम स्टाफ के साथ भी सुचारू रूप से चलाया जा सकता:
क्या उसका पहले से ही परेशान और जोखिम का सामना कर रहा कार्यबल जहाज को डूबने से बचाने के लिए छेदों को तेजी से बंद कर पाएगा? हमें आने वाले हफ्तों में पता चलने की संभावना है. यदि ट्विटर अपने को बचाए रख पाता है, तो इसका श्रेय एक मजबूत प्रणाली के निर्माण के लिए उन पूर्व कर्मचारियों में से कई को जाता है, जिसे बहुत कम स्टाफ के साथ भी सुचारू रूप से चलाया जा सकता है. अभद्र भाषा और गलत सूचना वापस आ गई है ट्विटर के इस दावे के बावजूद कि इस प्लेटफार्म पर अभद्र भाषा को ‘‘कम’’ किया जा रहा है, हमारा विश्लेषण बताता है कि यह बढ़ रहा है. और हम अकेले शोधकर्ता नहीं हैं जो अभद्र भाषा में वृद्धि देख रहे हैं. सोर्स-भाषा

और पढ़ें