Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से बड़ा हादसा, 41 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से बड़ा हादसा, 41 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

नई दिल्ली: केरल के वायनाड में बारिश के चलते तबाही मच गई है. वायनाड में लैंडस्लाइड से 41 लोगों की मौत हो गई है. हादसे के बाद से ही वायनाड में रेस्क्यू ऑपरेशन में NDRF, सेना जुटी हुई है. वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू में जुटे हुए है.

जेपी नड्डा ने तबाही पर दु:ख जताया है उन्होंने कहा कि केरल के वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन से अत्यंत दुखी हूं. उन परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहा हूं. ईश्वर शोक संतप्त परिवारों को दुःख की इस घड़ी को सहने की शक्ति प्रदान करें. केरल बीजेपी अध्यक्ष और वायनाड बीजेपी उम्मीदवार  घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं और सभी भाजपा राज्य इकाई के कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि दिशानिर्देशों के अनुसार बचाव प्रयासों में सहायता करना और संकट में फंसे लोगों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करना. 

भूस्खलन की घटनाओं से बेहद चिंतित- अमित शाह
अमित शाह ने कहा कि केरल के वायनाड में भूस्खलन की घटनाओं से बेहद चिंतित हूं. एनडीआरएफ युद्ध स्तर पर खोज और बचाव अभियान चला रहा है. दूसरी टीम रिस्पांस ऑपरेशन को और मजबूत करने की राह पर है. मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना.

पीएम मोदी ने जताया दुखः
पीएम मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है उन्होंने कहा कि वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं। प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया है.

राहुल गांधी ने व्य्क्त की संवेदनाः
वहीं वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने हादसे के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने लिखा मैं वायनाड में मेप्पाडी के पास हुए भीषण भूस्खलन से बहुत दुखी हूं. मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा.

बताया जा रहा है कि की सुबह तड़के करीब 2 बजे लैंडसलाइट की घटना हुई. इसके बाद सुबह 4.10 बजे फिर लैंडस्लाइड हुई. तीन बार लैंडस्टाइड के कारण 41 लोगों की मौत हो गई है. कई लोग फंसे हुए हैं. जिसके चलते प्रसाशन की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. 8086010833, 9656938689 वायनाड में स्वास्थ्य कर्मियों की कई टीमें तैनात हैं.