ममता बनर्जी ने दो हजार रुपए के नोट को वापस लेने संबंधी फैसले को ‘तुगलकी’ नोटबंदी का नाटक बताया

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने संबंधी फैसले को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार की शनिवार को आलोचना की और इसे एक और मनमाना और तुगलकी नोटबंदी का नाटक बताया.

उन्होंने कहा कि शीर्ष बैंक के इस कदम से आम लोगों को एक बार फिर मुश्किल होगी.बनर्जी ने फैसले के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि इस तरह के कदम से इस शासन की घोर पूंजीवादी प्रवृत्ति का पता चलता है. बनर्जी ने ट्वीट किया, दो हजार रुपये के नोटों का एक और मनमाना और तुगलकी नोटबंदी का नाटक आम लोगों को एक बार फिर परेशान करेगा.

आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की शुक्रवार को घोषणा की थी. हालांकि इस मूल्य के नोट बैंकों में जाकर 30 सितंबर तक जमा या बदले जा सकेंगे. आरबीआई का यह कदम नवंबर, 2016 के उस अप्रत्याशित ऐलान से थोड़ा अलग है जिसमें 500 और 1,000 रुपये के तत्कालीन नोट को चलन से बाहर कर दिया गया था. उसी समय आरबीआई ने 2,000 रुपये के नोट जारी किये थे. बनर्जी ने 2016 में नोटबंदी के केंद्र के फैसले का विरोध किया था. सोर्स भाषा