Meta करेगा सनग्लासेस लॉन्च, यूजर्स कर सकते चश्मे से इंस्टाग्राम पर लाइवस्ट्रीम

नई दिल्ली : मेटा और रे-बैन इस साल के अंत में स्मार्ट चश्मे की दूसरी जोड़ी पेश कर सकते हैं. अफवाहें बताती हैं कि वे बेहतर कैमरे और बैटरी लाइफ के साथ आएंगे. लेकिन कुछ नई दिलचस्प सुविधाएं हो सकती हैं, जिनमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लाइव इंटरैक्शन को अधिक इंटरैक्टिव बनाना भी शामिल है. एक रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक दस्तावेजों से संकेत मिलता है कि दूसरी पीढ़ी की रे-बैन स्टोरीज़ उपयोगकर्ताओं को सीधे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वीडियो स्ट्रीम करने और दर्शकों को उनके कानों में फुसफुसाने की अनुमति देगी.

लाइव स्ट्रीमर चश्मे के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ सीधे संवाद कर सकते हैं जो अंतर्निहित हेडफ़ोन पर ऑडियो के माध्यम से टिप्पणियाँ प्रसारित करते हैं. लाइव स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करने के लिए डिवाइस में बेहतर बैटरी लाइफ और बेहतर कैमरे होंगे. यह स्पष्ट नहीं है कि मेटा यह कैसे निर्धारित करेगा कि उपयोगकर्ता के कान में कौन सी टिप्पणियाँ बोली जानी चाहिए.

सनग्लासेस के लिमिटेशन: 

मेटा के रे-बैन स्टोरीज़ स्मार्ट ग्लास के 90% से अधिक उपयोगकर्ताओं ने प्लेटफ़ॉर्म छोड़ दिया है. आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, सितंबर 2021 और फरवरी 2023 के बीच बेची गई 300,000 इकाइयों में से केवल 27,000 का ही मासिक उपयोग किया जाता है. 13% उपयोगकर्ताओं ने डिवाइस वापस कर दिया था. सनग्धूलासेस में तकनीकी समस्याएं हैं, जिसके परिणामस्वरूप उपयोगकर्ताओं का अनुभव खराब हो रहा है, जिसमें ऑडियो समस्याएं, वॉयस कमांड समस्याएं, खराब बैटरी जीवन और अन्य उपकरणों से मीडिया आयात करने में कठिनाई शामिल है.

रिलीज़ डेट: 

इन सभी समस्याओं के बावजूद, मेटा दूसरी पीढ़ी की रे-बैन स्टोरीज़ के साथ आगे बढ़ता दिख रहा है, जिसके इस साल के अंत में बाजार में आने की उम्मीद है. इस बीच, चश्मे की तीसरी पीढ़ी की रिलीज की तारीख 2025 में जारी होने की उम्मीद है, जो "व्यूफाइंडर" नामक एक छोटा डिस्प्ले ला सकती है, जो उपयोगकर्ताओं को आने वाले टेक्स्ट संदेशों को देखने और टेक्स्ट का अनुवाद करने की अनुमति देगी. मेटा का पहला सच्चा एआर चश्मा, जिसका कोडनेम ओरियन है, 2027 तक रिलीज़ के लिए निर्धारित नहीं है.