Hanuman Jayanti: पश्चिम बंगाल में सुरक्षा चाक-चौबंद, केंद्रीय बलों तथा पुलिस की कड़ी नजर

कोलकाता: हनुमान जयंती समारोहों के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में सुरक्षा बल कानून-व्यवस्था बरकरार रखने के लिए बृहस्पतिवार को कड़ी निगरानी कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि राम नवमी के कार्यक्रमों के दौरान हुई हिंसा के मद्देनजर राज्य पुलिस की मदद करने के लिए बृहस्पतिवार को कोलकाता, हुगली और बैरकपुर के कई हिस्सों में केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है.

अधिकारी ने बताया कि कोलकाता में एमहर्स्ट स्ट्रीट, जोरासांको, पार्क सर्कस, किद्दरपुर और बंदरगाह क्षेत्रों में केंद्रीय बलों को तैनात किया गया. उन्होंने कहा कि शहर के संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय बलों के साथ बड़ी संख्या में कोलकाता पुलिस के अधिकारी मौजूद हैं.

केंद्रीय बलों की तीन कंपनी तैनात की गई:
अधिकारी ने कहा कि कानून व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि हुगली पुलिस और उत्तर 24 परगना में बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय के अधिकारी भी वहां तैनात केंद्रीय बलों के साथ हैं. हुगली और हावड़ा जिलों के कुछ हिस्सों में रामनवमी की शोभा यात्राओं के दौरान हिंसक झड़पें होने के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के तहत हनुमान जयंती पर शांति बनाए रखने में राज्य पुलिस की सहायता के लिए केंद्रीय बलों की तीन कंपनी तैनात की गई हैं.

समाज में शांति एवं सद्भाव का उदाहरण पेश करेगा:
राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने सुबह कोलकाता के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया और सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों का जायजा लिया. उन्होंने आम जन से भी बात की. बोस ने इकबालपुर इलाके का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘लोग सहयोग कर रहे हैं. मुझे लगता है कि आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा. पश्चिम बंगाल समाज में शांति एवं सद्भाव का उदाहरण पेश करेगा. इससे पहले, वे लेक टाउन इलाके में स्थित हनुमान मंदिर गए और उन्होंने वहां पूजा-अर्चना की.

कोई बड़ी सभा आयोजित नहीं की जा रही: 
विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने कहा है कि उसने राज्य भर में हनुमान जयंती पर 500 कार्यक्रम आयोजित किए है. विहिप की प्रदेश इकाई के प्रवक्ता सौरीश मुखर्जी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि राज्य भर में लगभग 500 छोटे-छोटे कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. हम केवल कुछ रैलियां निकालेंगे. सभी कार्यक्रम और रैलियां प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार निकाली जाएंगी. कोई बड़ी सभा आयोजित नहीं की जा रही है.

हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा भी आयोजित की गईं:
इस अवसर पर पूरे पश्चिम बंगाल में हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा भी आयोजित की गईं, जो राज्य के लिए अपेक्षाकृत नयी बात है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि वह कोई रैलियां नहीं कर रही है, लेकिन उसके नेता हनुमान जयंती समारोहों में भाग ले सकते हैं. तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि भाजपा को हनुमान जयंती पर ‘‘ठीक’’ से व्यवहार करना होगा क्योंकि केंद्रीय बल नजर रखे हुए हैं.

अच्छे लड़कों की तरह व्यवहार करना होगा:
तृणमूल कांग्रेस की राज्य इकाई के महासचिव कुणाल घोष ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि रामनवमी के दौरान भाजपा, विहिप और उनके सहयोगियों ने पुलिस के निर्देशों की अवहेलना करके समस्याएं पैदा कीं थी, लेकिन आज केंद्रीय बल नजर रख रहे हैं, इसलिए वे इस तरह का कोई दुस्साहस नहीं कर सकते और उन्हें अच्छे लड़कों की तरह व्यवहार करना होगा.

रिसड़ा के हिंसा प्रभावित इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण: 
पुलिस ने बताया कि हुगली में चंदननगर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र के श्रीरामपुर और रिसड़ा के हिंसा प्रभावित इलाकों में स्थिति शांतिपूर्ण है. उसने कहा कि उन इलाकों में अब भी निषेधाज्ञा लागू है और इंटरनेट बंद है. चंदननगर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रविवार और सोमवार को जिन इलाकों में हिंसा हुई थी, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. सोर्स-भाषा