राजस्थान विधानसभा बजट सत्र की तैयारियां, विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधायक सवाल लगाने में दिखा रहे रूचि

राजस्थान विधानसभा बजट सत्र की तैयारियां, विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधायक सवाल लगाने में दिखा रहे रूचि

जयपुर: राजस्थान विधानसभा बजट सत्र की तैयारियां बड़ी जोर शोर से चल रही हैं. विधानसभा के बजट सत्र के लिए विधायक सवाल लगाने में रूचि दिखा रहे है. अब तक विधायक 4 हजार से ज्यादा सवाल लगा चुके हैं.

ज्यादातर सवाल उच्च शिक्षा, गृह, जलसंधान, पंचायती राज, राजस्व, शिक्षा, उर्जा विभाग से संबंधित हैं. स्पीकर वासुदेव देवनानी के नवाचार का असर दिखाई दे रहा है. विधानसभा की तरफ से विधायकों को विधानसभा प्रक्रिया की ट्रेनिंग दी गई थी.

सवाल लगाने में पहली बार चुन कर आए विधायक ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं. एक विधायक को कुल 100 सवाल लगाने की इजाजत होती है. इसमें विधायक 60 अतारांकित 40 तारांकित सवाल लगा सकता है. स्पीकर देवनानी ने इस बार अंत: सत्र प्रश्न लगाने की विधायकों को इजाजत दी है.

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र इस बार हंगामेदार होगा. यह बजट सत्र उन मंत्रियों के लिए खास होगा जिनके बयान बीते दिनों चर्चा में रहे है. लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद राजस्थान की कांग्रेस उत्साहित है. विधानसभा में कानून व्यवस्था और मंत्रियों के विवादित बयान को कांग्रेस मुद्दा बना सकती है. मंत्रियों की परफॉर्मेंस भी विपक्ष के निशाने पर होगी. भजन लाल सरकार बजट घोषणाओं के जरिए विपक्ष के हमलों का जवाब देगी.

--- इन मुद्दों को विपक्ष उठाएगा सरकार के सामने --
लोकसभा चुनाव परिणाम
मंत्रियों के विवादित बयान
कानून व्यवस्था 
ERCP 
बिजली और पेयजल
स्वास्थय सेवा