Mohammed Shami: वनडे वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी ने हासिल किया ऐतिहासिक मुकाम, जहीर खान को पीछे छोड़ बने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में भारत ने श्रीलंका को करारी मात दी. टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों से जीत दर्ज की. जहां भारत की ओर से मोहम्म्द शमी ने कहर बरपाते हुए 5 ओवर में 5 सफलता अपने नाम की. इसकी बदौलत ही मोहम्मद शमी भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए. उन्होंने पूर्व दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ जवागल श्रीनाथ और ज़हीर खान को पीछे छोड़ ये एतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया. शमी ने टूर्नामेंट की 14वीं पारी में 45 विकेट झटके. वहीं दिग्गज जवागल श्रीनाथ और ज़हीर खान ने वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए 44-44 विकेट लिए चटकाएं थे. 

श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में मोहम्मद शमी ने इस नायाब कारनामें को अंजाम दिया है. मुकाबले में कहर बरपाते हुए शमी ने 5 ओवर में महज़ 18 रन खर्च कर 5 विकेट चटकाए. इस दौरान उनका 1 ओवर मेडन भी रहा. इस तरह खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में अपने 14 विकेट भी पूरे कर लिये है. उन्होंने तीन मैचों में 14 विकेट अपने नाम किये. जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट, इंग्लैंड के खिलाफ 4 और अब श्रीलंका के खिलाफ 5 सफलता ली. 

शमी ने खोला वर्ल्ड कप का तीसरा पंजाः
वर्ल्ड कप में शमी का तीसरा पंजा है. जिसके साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क की बराबरी कर ली. वहीं शमी के लिए ये वनडे करियर का चौथा पंजा है. जिसके साथ वो वनडे में भारत के लिए सबसे ज़्यादा 4 बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए. उन्होंने पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह और पेसर जवागल श्रीनाथ को पछाड़ दिया है, जिन्होंने अपने करियर में वनडे में 3-3 बार फाइव विकेट हॉल अपने नाम किए थे. लेकिन अब शमी ने सभी को पीछे छोड़ दिया. 

गौरतलब है कि भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों के एक बड़े अंतर से जीत दर्ज की. इसके साथ ही भारत ने टूर्नामेंट में लगातर सांतवीं जीत को अपने नाम कर लिया है. वर्ल्ड  कप में भारत पहली टीम बन गयी है. जिसने सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है.