Madhya Pradesh CM: मोहन यादव चुने गये मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री, बोले- बड़ी जवाबदारी, मैं शीर्ष नेतृत्व का आभार जताता हूं

मध्यप्रदेशः मध्यप्रदेश में विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग गयी है. भाजपा ने आज नवनिर्वाचित विधायक दल की बैठक में नए सीएम के नाम का ऐलान करते हुए  मोहन यादव को मध्यप्रदेश का सीएम चुन लिया है. तो वहीं राजेश शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी सीएम बनाया गया. और नरेन्द्र सिंह तोमर को मध्यप्रदेश विधानसभा स्पीकर बनाया गया है.

राज्य के मुख्यमंत्री चुने जाने पर मोहन यादव ने कहा कि मैं शीर्ष नेतृत्व का आभार जताता हूं. उन्होंने मुझे बड़ी जवाबदारी दी है. मुझ पर विश्वास जताया है, ये भाजपा ही है जो एक छोटे से कार्यकर्ता को यहां तक पहुंचा सकती है. एमपी के मन में मोदी के मन में मोदी इसी थीम पर काम करेंगे. 

मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है. मिली जानकारी के अनुसार शिवराज सिंह चौहान ने ही मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव विधायक दल की बैठक में किया था. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. और वह शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे. 

मोहन यादव आरएसएस खेमे से हैं. विद्यार्थी परिषद से राजनीति में आए. सीएम के नाम में संघ का समर्थन मिला.  आदिवासी बाहुल्य छत्तीसगढ़ की तर्ज पर मध्य प्रदेश में ओबीसी चेहरे को ही प्राथमिकता में रखा. मध्य प्रदेश में ओबीसी की संख्या 50 प्रतिशत के करीब है. ओबीसी होने का फायदा मिला है. 

58 वर्षीय मोहन यादव का राजनीतिक करियर एक तरह से 1984 में शुरू हुआ जब उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को ज्वाइन किया. वह आरएसएस के भी सदस्य हैं. इसके बाद उन्होंने 2013 में उज्जैन दक्षिण से चुनाव लड़ा और लगातार तीसरे चुनाव में यहां से विधायक निर्वाचित हुए हैं. इस बार उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी चेतन प्रेमनारायण यादव को हराया. 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने प्रचंड बहुमत हासिल किया था. मध्य प्रदेश में भाजपा को 163 सीटों के साथ पहले नंबर पर रही. जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस को 66 सीटों पर जीत हासिल हुई.