Monsoon Update: राजस्थान में छाए मानसून के बादल, 8 और 9 सितंबर को जयपुर समेत 21 जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

राजस्थानः अगस्त महीने के सुस्त रहने के बाद राजस्थान में मानसून एक बार फिर से अपने रंग बदलने को तैयार है. मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल प्रदेश के 21 जिलों में बारिश की संभावना जतायी गयी है. जिसमें राजस्थान के पूर्वी हिस्सों से लेकर दक्षिण-पूर्वी जिले शामिल है. 

आज भी राज्य के दक्षिण-पूर्वी जिलों के साथ पाली, जोधपुर और सिरोही के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल कोटा संभाग के कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, भरतपुर संभाग के भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर, जयपुर संभाग के जयपुर, दौसा, अलवर, उदयपुर संभाग के उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही और अजमेर संभाग के अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

नया वेदर सिस्टम एक्टिवः
जयपुर मौसम केन्द्र के विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून ट्रफ जैसलमेर, उदयपुर, भोपाल, रायपुर और पुरी से होकर दक्षिणपूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच रही है. ऐसे में एक नये वेदर सिस्टम बनने के कारण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत मध्य और दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर शुरू हुआ है. 

हालांकि मानसून की स्थिति को देखे तो 1 जून से लेकर 7 सितंबर तक 398.4एमएम औसत बारिश होती है. जबकि इस बार 419.6 एमएम बारिश दर्ज की गयी है. जो कि औसत से आधिक है. जबकि पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में सामान्य से 12 फीसदी कम बारिश हुई है.