Monsoon Updates: झमाझम बारिश के साथ मानसून की कल केरल में दस्तक, रफ्तार अच्छी होने से राजस्थान में भी 20 जून तक पहुंचने के संकेत

जयपुर: प्रदेश में मानसून के मंगल प्रवेश को लेकर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. झमाझम बारिश के साथ मानसून की कल केरल में दस्तक हो गई है. मानसून 7 दिन तक केरल से 400 किलोमीटर दूर अटका रहा. लेकिन कल केरल में प्रवेश के बाद एक ही दिन में कर्नाटक पहुंच गया. साथ ही तमिलनाडु में भी मानसूनी बारिश की शुरुआत हो चुकी है. 

मौसम विभाग के अनुसार मानसून कल तक महाराष्ट्र में पहुंच जाएगा. मानसून पूर्वोत्तर राज्यों को कवर कर पश्चिम बंगाल से होता हुआ बिहार पहुंचेगा. उसके बाद 15 जून तक गुजरात, एमपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार को कवर कर सकता है. वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो यहां मानसून के प्रवेश की सामान्य तिथि 25 जून है लेकिन इस बार मौसम विभाग 20 जून तक पहुंचने के संकेत दे रहा है. हालांकि मानसून की केरल में एंट्री के 25 दिन बाद राजस्थान पहुंचता है. लेकिन इस बार रफ्तार अच्छी होने से तय समय से 5 दिन पहले दस्तक दे सकता है. 

 

अभी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव: 
वहीं इससे पहले राजधानी जयपुर में देर रात हुई बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली है. अंधड़ के साथ हुई बारिश से तापमान में गिरावट हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अभी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है. राजस्थान-पंजाब सीम पर अभी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इस सिस्टम के असर के कारण राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर एरिया में मौसम बदलने के आसार है. इन जिलों में धूलभरी हवाओं के साथ बादल छाने की संभावना है. साथ ही 30-40 किमी स्पीड से हवा चलने की भी संभावना जताई जा रही है.