VIDEO: कनोडिया कॉलेज और निज़ी कंपनी में सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए MoU, प्लास्टिक की चीजों को किया जाएगा इकट्ठा

जयपुर: मौजूदा वक्त मे प्लास्टिक देश के लिए चिंता का विषय है जितना प्लास्टिक प्रति मिनट में भारत में सड़को पर फैंका जा रहा है वहीं दूसरी और उसकी तुलना में सिर्फ नाम मात्र ही उसका डिस्पोजल किया जा रहा है ऐसे में अब एक निजी कंपनी ने नगर निगम ग्रेटर के सहयोग से कानोडिया कॉलेज के साथ एमओयू किया है जिसमें अब कॉलेज प्लास्टिक की बोतलों को एकत्रित करेगा और संबधित कंपनी को देगा.

देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को जुलाई 2022 को पूर्णत प्रतिबंधित किया गया था. लेकिन उसके बाबजूद भी शहर में खुलेआम सड़को पर लोग प्लास्टिक से जुडी हुई  चीजें फैंकते हुए नजर आ रहे है. शहर के दोनों ही नगर निगम अभी तक सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णत प्रतिबंधित करने में नाकाम रहे है. इसके पीछे आमजनता की जागरूकता भी बहुत  बड़ा कारण है. फिलहाल एक निजी कंपनी की ओर से राजधानी जयपुर के कानोडिया कॉलेज की साथ एक एमओयू किया गया है. 

जिसमें कॉलेज प्लास्टिक से जुडी हुई बस्तुओं को एकत्रित करके संबधित कंपनी को देगा उसके  बाद कंपनी उस प्लास्टिक का डिस्पोजल कर विभिन्न प्रकार की वस्तुएं बनाएगा जिससे प्लास्टिक से होने वाले प्रदुषण से बचा जा सकेगा, आज कानोडिया कॉलेज में हुई कार्यशाला में मुख्य अतिथी के तौर पर पहुंची ग्रेटर निगम की उपायुक्त अर्शदीप बराड़ ने कहा कि जल्द ही राजधानी जयपुर के विभिन्न कॉलेज के साथ मिलकर इस तरह के अभियान चलाएगे जिससे प्लास्टिक के डिस्पोजल करने में खासी आसानी रहेगी.

फिलहाल देश में जितनी तादाद में प्लास्टिक सडको पर आता है महज 1 प्रतिशत ही उसका अभी तक डिस्पोजल किया जा रहा है जो कि देश के लिए चिंता का विषय है.