Mozilla Firefox एंड्रॉइड ऐप पर करेगा एक्सटेंशन का समर्थन, जानिए फायदे

नई दिल्ली : मोज़िला अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन को फिर से पेश करने के लिए तैयार है. कंपनी ने एक्सटेंशन डेवलपर्स के लिए अपने ब्लॉग को अपडेट किया है और पुष्टि की है कि ऐड-ऑन एंड्रॉइड ऐप पर वापसी कर रहे हैं. मोज़िला ने घोषणा की है कि फ़ायरफ़ॉक्स का एंड्रॉइड ऐप जल्द ही "ओपन इकोसिस्टम एक्सटेंशन" का समर्थन करेगा.

यह उपयोगकर्ताओं को तृतीय-पक्ष ऐड-ऑन की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ ब्राउज़र को अनुकूलित करने की अनुमति देगा. हालाँकि, कंपनी ने सटीक रिलीज़ तिथि की पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह सुविधा 2023 के अंत से पहले आने की उम्मीद है और अधिक विवरण अगले महीने घोषित किए जाएंगे. फ़ायरफ़ॉक्स ने दावा किया है कि यह सुविधा ब्राउज़र को "ओपन एक्सटेंशन इकोसिस्टम का समर्थन करने वाला एकमात्र प्रमुख एंड्रॉइड ब्राउज़र" बनने में मदद करेगी. गूगल क्रोम (एंड्रॉइड का डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र) और माइक्रोसॉफ्ट बिंग जैसे अन्य ब्राउज़र के एंड्रॉइड ऐप्स अभी तक तृतीय-पक्ष एक्सटेंशन का समर्थन नहीं करते हैं. इस बीच, ऐपल ने हाल ही में अपने सफारी ब्राउज़र में एक्सटेंशन के लिए समर्थन जोड़ा है.

फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन एंड्रॉइड ऐप पर:

ब्राउज़र का एंड्रॉइड ऐप लंबे समय से एक्सटेंशन का समर्थन करता है. 2020 में, मोज़िला ने ऐप को फिर से बनाया और ब्राउज़र के ऐप से इन ऐड-ऑन की अनुकूलता कम कर दी. एंड्रॉइड पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐप के पुनर्निर्माण के बाद से फ़ायरफ़ॉक्स के एंड्रॉइड ऐप ने दो दर्जन से भी कम एक्सटेंशन का समर्थन करना शुरू कर दिया है. हालाँकि, उपयोगकर्ता अभी भी एंड्रॉइड ऐप के साथ कोई भी डेस्कटॉप फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन चला सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को ऐप में डिबग मेन्यू इनेबल करना होगा. मोज़िला ने यह भी चेतावनी दी है कि यह विकल्प "डेवलपर्स और उन्नत उपयोगकर्ताओं" के लिए डिज़ाइन किया गया है और इससे "अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं." एक बयान में, फ़ायरफ़ॉक्स के इंजीनियरिंग निदेशक जियोर्जियो नैटिली ने कहा कि, "मोबाइल ब्राउज़र स्पेस में अनलॉक करने की बहुत रचनात्मक क्षमता है. मोज़िला डेवलपर्स को सर्वोत्तम समर्थन प्रदान करना चाहता है ताकि वे आधुनिक मोबाइल वेबएक्सटेंशन बनाने के लिए सुसज्जित और सशक्त हों.

डेवलपर्स को दी मोज़िला ने सलाह:

कंपनी ने डेवलपर्स के लिए निर्देशों की एक सूची भी साझा की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके एक्सटेंशन एंड्रॉइड पर उम्मीद के मुताबिक काम करें. मोज़िला ने डेवलपर्स के लिए निर्देशों की भी रूपरेखा तैयार की है जो उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम की संसाधन-गहन प्रक्रियाओं को बंद करने की प्रवृत्ति से बचने में मदद करेगी. जुलाई में, स्टेटकाउंटर की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि क्रोम मोबाइल ब्राउजिंग सेगमेंट में अग्रणी है क्योंकि यह सभी मोबाइल ब्राउजिंग (आईफोन सहित) के लगभग 65% पर हावी है. इस बीच, फ़ायरफ़ॉक्स की बाज़ार हिस्सेदारी केवल 0.5% है.