NZ vs Sl Top Records: सबसे ज्यादा विकेट मुरलीधरन के नाम, रनों में संगाकारा आगे, जानें न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच टॉप-10 रिकॉर्ड्स

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच मैच खेला जाना है. जहां जबरदस्त टक्कर देखने को मिलने वाली है.  दोनों टीमों के बीच यह 102वां मुकाबला होगा. अब तक हुए मैचों में न्यूजीलैंड के हिस्से ज्यादा जीत आई हैं. कीवी टीम ने कुल 51 मैच जीते हैं. वहीं श्रीलंका के हिस्से 41 जीत आई हैं. 8 मैच बेनतीजा रहे हैं और एक मैच टाई रहा है. ऐसे में कहा जा सकता है. कि न्यूजीलैंड का पलड़ा श्रीलंका पर कहीं ना कहीं भारी रहने वाला है. हालांकि श्रीलंका के आंकड़े भी कम नहीं है. इन मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन कुमारा संगाकारा और सबसे ज्यादा विकेट मुथैया मुरलीधरन के नाम रहे हैं.

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच आंकड़ेः
सबसे ज्यादा विकेट: श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 41 मैचों में 74 विकेट चटकाए हैं.
सर्वोच्च स्कोर: यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है. कीवी टीम ने जनवरी 2019 में माउंट मोंगानुई वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट खोकर 371 रन जड़ डाले थे.
न्यूनतम स्कोर: यह शर्मनाक रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड के ही नाम है. कीवी टीम ऑकलैंड में जनवरी 2007 में खेले गए मैच में श्रीलंका के खिलाफ महज 73 रन पर ढेर हो गई थी.
सबसे बड़ी जीत: न्यूजीलैंड ने मार्च 2023 में खेले गए ऑकलैंड वनडे में श्रीलंका को 198 रन के विशाल अंतर से हराया था. दिसंबर 2015 के क्राइस्टचर्च वनडे में भी कीवी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की थी. तब वह महज 8.2 ओवर में ही 118 रन का लक्ष्य हासिल कर 10 विकेट से विजय हुई थी.
सबसे छोटी जीत: 18 अप्रैल 1994 को हुए शारजाह वनडे में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 2 रन से रोमांचक शिकस्त दी थी.
सबसे ज्यादा शतक: यह रिकॉर्ड श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के नाम है. उन्होंने श्रीलंका-न्यूजीलैंड मैचों में कुल 5 शतक जमाए हैं.
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी पारी: यहां भी मुरलीधरन ही नंबर-1 हैं. उन्होंने अप्रैल 2002 में खेले गए शारजाह वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ महज 9 रन खर्च कर 5 विकेट झटके थे.
विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार: श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर कुमार संगाकार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 47 मैचों में 52 शिकार किए हैं. इनमें 43 कैच और 9 स्टंपिंग शामिल है.
सबसे ज्यादा रन: श्रीलंका-न्यूजीलैंड वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन कुमार संगाकारा ने जड़े हैं. श्रीलंका के इस पूर्व क्रिकेटर ने कीवी टीम के खिलाफ 1568 रन बनाए हैं.
सर्वश्रेष्ठ पारी: न्यूजीलैंड के ल्यूक रॉन्ची ने जनवरी 2015 में हुए डुनेडीन वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 99 गेंद में 170 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी.