BRICS शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- युवाओं में कट्टरता रोकनी होगी

BRICS शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- युवाओं में कट्टरता रोकनी होगी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BRICS शिखर सम्मेलन में कहा कि BRICS में नए सदस्यों और साथियों का स्वागत रूस की सफल अध्यक्षता के लिए आभार चुनौतियों से निपटने के लिए BRICS सक्षम है. पर्यावरण पर कई कदम उठाए गए हैं.

BRICS विचारधाराओं का संगम बना है. डिजिटल अनुभव साझा करने पर खुशी है. गति शक्ति पोर्टल बनाया गया है. छोटे उद्योगों पर भी फोकस जरूरी है. युवाओं में कट्टरता रोकनी होगी. भारत युद्ध नहीं, बल्कि संवाद और कूटनीति का समर्थन करता है. 

जिस तरह हम कोविड जैसी चुनौती से मिलकर पार पा सके, उसी तरह हम निश्चित रूप से भावी पीढ़ियों के लिए सुरक्षित, मजबूत और समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करने के लिए नए अवसर पैदा करने में सक्षम हैं. 

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि 30 से अधिक देशों ने BRICS में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की है. समूह बैठक में अपने विस्तार पर चर्चा करेगा. साथ ही कार्यकुशलता बनाए रखने की आवश्यकता को भी ध्यान में रखेगा.

हमने राजनीति और सुरक्षा, अर्थशास्त्र और वित्त और सांस्कृतिक और मानवीय संदर्भों में सहयोग बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं. स्वाभाविक रूप से हमने अपने समूह से जुड़ने वाले देशों के सुचारू और संभवतः पूर्ण एकीकरण को सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है.

अब मेरा सुझाव है कि हम वैश्विक एजेंडे पर अधिकांश सामयिक मुद्दों पर विचार करें और वैश्विक क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करें. जिसमें गंभीर क्षेत्रीय संघर्षों का निपटारा भी शामिल है.