USA: टेक्सास विश्वविद्यालय ने उद्योगपति नवीन जिंदल को किया पुरस्कृत

वाशिंगटन: अमेरिका में डलास स्थित टेक्सास विश्वविद्यालय ने भारतीय उद्योगपति नवीन जिंदल को उद्योग, राजनीति और शिक्षा के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया है.

टेक्सास विश्वविद्यालय के 1992 बैच के पूर्व छात्र जिंदल को 25 मार्च को आयोजित एक समारोह में पुरस्कृत किया गया. एक मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अजीज सैंकर के बाद टेक्सास विश्वविद्यालय से ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार प्राप्त करने वाले जिंदल दूसरे व्यक्ति हैं. विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में जिंदल ‘स्टूडेंड गर्वनमेंट’ के उपाध्यक्ष और अध्यक्ष रहे थे और उन्हें वर्ष के सर्वश्रेष्ठ छात्र नेता का पुरस्कार दिया गया था. उन्हें 2010 में विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

पूर्व छात्रों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान:
विज्ञप्ति के अनुसार ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार टेक्सास विश्वविद्यालय द्वारा अपने पूर्व छात्रों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. इस पुरस्कार के जरिए उस पूर्व छात्र को सम्मानित किया जाता है, जिसने समाज को बेहतर बनाने में असाधारण योगदान दिया हो, विश्वविद्यालय के बदलाव में अहम भूमिका निभाई हो और अन्य लोगों को प्रेरित किया हो.सोर्स-भाषा