Rajasthan: राजसमंद के देवगढ़ में नया जिला सैनिक कल्याण कार्यालय खुलेगा

जयपुर: राजस्‍थान सरकार ने राजसमंद जिले के देवगढ़ (भीम) में नवीन जिला सैनिक कल्याण कार्यालय खोलने का फैसला किया है. एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस कार्यालय के संचालन के लिए सात पद सृजित करने व आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

वहीं, अजमेर जिले के केकड़ी में अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई है. नवीन जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के लिए स्वीकृत सात पदों में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ व कनिष्ठ सहायक के पद शामिल हैं. कार्यालय खुलने से क्षेत्र के पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों और शहीद सैनिकों के आश्रितों को नजदीक ही बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी. उल्लेखनीय है कि राजसमंद जिले में भूतपूर्व सैनिकों, युद्ध वीरांगना, पूर्व सैनिकों की विधवाओं एवं उनके आश्रितों की अनुमानित संख्या 17550 है. मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में कार्यालय खोलने के लिए घोषणा की थी.

एक अन्‍य फैसले के तहत अजमेर जिले के केकड़ी में अतिरिक्त जिला कलक्टर कार्यालय खोला जाएगा. सरकारी बयान के अनुसार इस कार्यालय के प्रशासनिक क्षेत्राधिकार में कुल सात तहसीलें (केकड़ी, सावर, सरवाड़, अराई, भिनाय, नसीराबाद, मसूदा), 68 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत्त, 283 पटवार मंडल तथा 528 राजस्व ग्राम शामिल होंगे. वहीं दौसा जिले की उप तहसील भाण्डारेज को तहसील में क्रमोन्नत किया गया है. साथ ही, दौसा जिले में नई उप तहसील देलाड़ी, बालाहेड़ी तथा गीजगढ़ स्थापित की जा रही है. इसके प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी गयी है. सोर्स- भाषा