New-gen Mini Cooper EV ने 402 किमी रेंज के साथ की वैश्विक शुरुआत, जानिए कब होगी भारत में लॉन्च

नई दिल्ली : नई पीढ़ी के मिनी कूपर ने ग्राउंड अप ईवी प्लेटफॉर्म के साथ वैश्विक स्तर पर धूम मचा दी है. समर्पित प्लेटफॉर्म स्पॉटलाइट ऑटोमोटिव द्वारा विकसित किया गया है, जो मिनी की मूल कंपनी, बीएमडब्ल्यू ग्रुप और चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स के बीच एक संयुक्त उद्यम है. नई इलेक्ट्रिक कूपर ईवी दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी, एक बेस कूपर ई और एक उच्च-स्पेक कूपर एसई.

इलेक्ट्रिक कूपर में न्यूनतम बाहरी डिज़ाइन दृष्टिकोण जारी रखा गया है, जो गोलाकार एलईडी हेडलैम्प्स (बिना बेज़ल के), खाली सतहों के साथ एक अष्टकोणीय फ्रंट ग्रिल और ताज़ा टेल लाइट्स द्वारा हाइलाइट किया गया है. इसके अतिरिक्त, वाहन व्हील आर्च क्लैडिंग और क्रोम एक्सेंट को हटाते हुए, चिकने फ्लश दरवाज़े के हैंडल का प्रदर्शन करते हैं.

मॉडल स्पेसिफिकेशन: 

प्रीमियम इलेक्ट्रिक हैचबैक के साथ ऑफर पर पावरट्रेन की बात करें तो टॉप-स्पेक वेरिएंट 54.2kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो एक बार चार्ज करने पर 402 किमी की दावा की गई रेंज प्रदान करता है. इलेक्ट्रिक मोटर 218 एचपी और 330 एनएम का टॉर्क पैदा करती है, जो कार को 6.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचा देती है. दूसरी ओर, बेस ई वेरिएंट में 184 एचपी, 290 एनएम फ्रंट-माउंटेड मोटर और 40.7kWh बैटरी है, जो इसे 305 किमी की दावा की गई रेंज देती है.

भारत लॉन्च: 

इंटीरियर की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक हैचबैक में 9.4 इंच का सर्कुलर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जबकि इंटीरियर को न्यूनतम रखने के लिए इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर नहीं है. उम्मीद की जा सकती है कि मिनी इंडिया 2024 में भारत में नई पीढ़ी की कूपर ईवी लॉन्च करेगी. वर्तमान में, निवर्तमान कूपर एसई भारत में पहले से ही बिक्री पर है, जिसे 53.50 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया है. लॉन्च होने पर, नई पीढ़ी के कूपर ईवी के पास कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होगी क्योंकि यह वर्तमान पीढ़ी के मॉडल और आईसीई वेरिएंट की तरह अपनी खुद की श्रेणी में अकेला मॉडल है.