New Parliament Building Inauguration : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया नई संसद का उद्घाटन, विधि-विधान के साथ लोकसभा में सेंगोल स्थापित, सर्वधर्म प्रार्थना का हुआ आयोजन

नई दिल्ली: देश के नए संसद भवन का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया. पीएम मोदी ने राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया. संसद भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई. प्रार्थना सभा में सभी धर्मों के धर्मगुरुओं ने प्रार्थना की. सभा में शंकराचार्य, साधु-संत और विद्वजन मौजूद रहे. पीएम मोदी, ओम बिरला, अमित शाह, जेपी नड्डा, सीएम योगी सभा में मौजूद रहे. कार्यक्रम में मौजूद लोगों से पीएम मोदी ने मुलाकात की. 

पीएम मोदी ने श्रमयोगियों को सम्मानित किया. संसद भवन का निर्माण करने वालों से पीएम मोदी मिले. पीएम मोदी ने गांधीजी की प्रतिमा पर अर्पित पुष्पांजलि की.इस उद्घाटन कार्यक्रम का कई विपक्षी दलों ने विरोध किया है और बहिष्कार का भी ऐलान किया है. आपको बता दें कि इस भारी विरोध के बीच नई संसद के लोकसभा में सेंगोल को भी स्थापित किया जाएगा. इसे तमिल संस्कृति की विधियों के मुताबिक स्थापित किया जाना है.

गत दिन शनिवार को ही पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास में तमिलनाडु के अधीनम से मुलाकात की थी. पीएम मोदी से मदुरै अधीनम मंदिर के मुख्य महंत अधीनम हरिहरा दास स्वामीगल व अन्य अधीनम संत मिलने पहुंचे थे. उन्होंने इससे पहले कहा था कि सेंगोल तमिल संस्कृति की धरोहर रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सेंगोल को आज तक सिर्फ एक छड़ी समझा गया, लेकिन अब इसे उचित सम्मान मिल रहा है. 

दो चरणों में होने वाले संसद भवन उद्घाटन समारोह के पहले चरण में:
सुबह 7:15 बजे प्रधानमंत्री मोदी विजय चौक पहुंचेंगे
सुबह 7.30 बजे गांधी की प्रतिमा के पास बने पंडाल में पूजा शुरू होगी
सुबह 8:30 बजे तक पूजा खत्म हो जाएगी
सुबह 8:30 बजे के बाद प्रधानमंत्री अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ चैंबर का दौरा करेंगे
सुबह 9 बजे से 9:30 बजे तक प्रार्थना सभा होगी
सुबह 9:30 बजे के बाद प्रधानमंत्री प्रार्थना सभा से रवाना होंगे
संसद भवन उद्घाटन समारोह के दूसरे चरण में 
सुबह 11:30 बजे से शुरू होगा अतिथियों का आगमन
दोपहर 12:00 बजे प्रधानमंत्री गणमान्य व्यक्तियों के साथ स्टेज पर पहुंचेंगे
दोपहर 12:07 बजे राष्ट्रगान बजेगा
दोपहर 12:10 बजे उपराष्ट्रपति का भाषण होगा
दोपहर 12:33 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मैसेज पढ़ा जाएगा
दोपहर 12:38 बजे राज्यसभा में विपक्ष के नेता का संबोधन होगा
दोपहर 12:43 बजे स्पीकर लोगों को संबोधित करेंगे
दोपहर 1:05 बजे 75 रुपये का विशेष सिक्का होगा जारी
दोपहर 1:10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का होगा संबोधन

नए संसद भवन की कुछ खास खासियतें:
नए संसद भवन को 971 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया. इसमें 1272 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. इनमें लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सांसद बैठ सकते है. नई संसद में कई तरह की मॉडर्न फैसिलिटी हैं. एडवांस्ड फीचर्स, एडवांस्ड सिक्योरिटी सिस्टम, नई संसद में एक कॉन्स्टिट्यूशन हॉल भी हैं.