Tourism in Jodhpur: ब्लू सिटी में न्यू ईयर 2024 का होगा ग्रैंड वेलकम, 250 होटलों के 3000 कमरे हो चुके हैं फुल

जोधपुर: ब्लू सिटी जोधपुर न्यू ईयर 2024 का ग्रैंड वेलकम करने के लिए तैयार है. इस हैरिटेज शहर के 250 होटलों के 3000 कमरे फुल हो चुके हैं. जोधपुर के मेहरानगढ़ फोर्ट, जसवंत थड़ा, उम्मेद पैलेस, गिरड़ीकोट और सरदार मार्केट, तूरजी का झालरा, घंटाघर मार्केट, मंडोर गार्डन, कायलाना लेक समेत सभी पर्यटन स्थलों पर टूरिस्ट की बहार है. देश-दुनिया के कई सेलिब्रिटी भी नए साल का जश्न मनाने राजस्थान के इस शहर आ चुके हैं. 25 दिसंबर को क्रिसमस से नए साल का जोश नजर आने लगा.

दुनियाभर के टूरिस्ट को जोधपुर का हेरिटेज लुक अट्रैक्ट करता है. साथ ही यहां की रॉयल मेजबानी भी तारीफ के काबिल है. टूरिस्ट को उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर फोर्ट मेहरानगढ़, मारवाड़ का ताजमहल जसवंत थड़ा के साथ ही मंडोर उद्यान, सूरपुरा डैम, कायलाना झील, माचिया सफारी, बायोलॉजिकल पार्क के साथ-साथ राव जोधा पार्क, ब्लू सिटी वॉल एरिया, तूरजी का झालरा जैसी हैरिटेज जगहों पर घूमने का मौका मिलता है. क्रिसमस से न्यू ईयर तक छुट्टियों का लुत्फ उठाने के लिए देश-विदेश से पर्यटक जोधपुर पहुंचे हैं. इस फेहरिस्त में मशहूर हॉलीवुड सिंगर डुआ लिपा भी शामिल हैं. 

नए साल के सेलिब्रेशन के लिए उन्होंने जोधपुर को चुना. वे उम्मेद भवन पैलेस में विंटर वेकेशन बिता रही हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जोधपुर में छुटि्टयां बिताने की बात शेयर की. नए साल का जश्न मनाने के लिए जोधपुर चुनिंदा शहरों में शामिल है. हालात ये हैं कि क्रिसमस की छुटि्टयों से पहले ही शहर के सभी बड़े छोटे 250 शहरों में 3 हजार से अधिक रूम बुक हो चुके हैं. होटलों में अब नो रूम की स्थिति है. जोधपुर में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के 200 से ज्यादा इवेंट होंगे. शहर के फाइव स्टार होटलों, हैरिटेज होटलों समेत छोटे-बड़े कई होटलों व स्थानों पर 200 से अधिक आयोजन प्रस्तावित हैं. 

कई होटलों में स्पेशल गाला का आयोजन किया गया है. कई क्लब ऐसे हैं जहां म्यूजिकल नाइट अरेंज की गई है. हर कहीं कपल व स्टैग एंट्री के लिए अलग-अलग पैकेज रखे गए हैं. इस बार विदेशी पर्यटकों के साथ ही देसी पर्यटकों की संख्या भी अच्छी है. पिछले 3 साल में जोधपुर में देसी पर्यटन का ग्राफ बढ़ा है. यहां महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल व साउथ के राज्यों से बड़ी संख्या में टूरिस्ट आ रहे हैं.