Rajasthan Election 2023: राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट पर आज से शुरू होगा नामांकन, 5 जनवरी को वोटिंग

जयपुरः श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद आज से नामांकन की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी. साथ ही 5 जनवरी को मतदान और 8 जनवरी को परिणाम सामने आयेंगे. बता दें कि कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद यहां चुनाव स्थगित किया गया था. 

RO करणपुर नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया को शुरू करेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया 19 दिसम्बर तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे, 20 दिसम्बर को नामांकन पत्रों की समीक्षा की जायेगी तथा 22 दिसम्बर तक नामांकन पत्रों को वापिस लेने की अंतिम तिथि होगी. 5 जनवरी को मतदान होगा तथा 8 जनवरी को मतों की गणना जिला मुख्यालय पर की जायेगी. मतगणना जिला मुख्यालय पर प्रातः 8 बजे से शुरू होगी. 

यहां कांग्रेस प्रत्याशी के अलावा 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. कांग्रेस को नए प्रत्याशी का नामांकन करना होगा. करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 249 मतदान केंद्र है. जहां सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं कुल मतदाताओं की बात करें तो विधानसभा क्षेत्र में  6 दिसंबर तक 2 लाख 40 हज़ार 826 मतदाता थे. इनमें 1,25,850 पुरुष, 1,14,966 महिला,180 सर्विस वोटर और 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल है. 

गौरतलब है कि बीते कुछ दिन पहले कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद करणपुर विधानसभा क्षेत्र पर चुनाव को स्थगित कर दिया गया. इसके बाद निर्वाचन आयोग ने वापस से 5 जनवरी मतदान तिथि का ऐलान किया.