रणथम्भौर में एक बार फिर देखने को मिला हादसा, जोन नंबर 10 में पर्यटकों से भरी एक जिप्सी पलटी

जयपुर: सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर में एक बार फिर से एक हादसा देखने को मिला है. आज सुबह की पारी में रणथम्भौर के जोन नंबर 10 में पर्यटकों से भरी एक जिप्सी पलट गई. जिप्सी में इस दौरान भारतीय पर्यटक मौजूद थे. जिप्सी पलटने से पर्यटकों को हल्की-फुल्की चोटें भी आई है. रणथंभौर के जोन नम्बर 10 के बांसखोरी की पहाड़ी से उतरते समय जिप्सी नम्बर  RJ-25-TA-2256 के ब्रेक फेल हो गए. जिससे जिप्सी का  बैलेंस बिगड़ गया और पर्यटकों से भरी जिप्सी असंतुलित होकर पलट गई‌. 

जिप्सी पलटने से पर्यटकों को हल्की फुल्की चोटें आई हैं. क्षेत्रीय वन अधिकारी फलौदी राजबहादुर मीणा ने बताया कि सुबह साढ़े सात बजे एक जिप्सी में 2 भारतीय पर्यटक टाइगर सफारी के लिए जोन नम्बर दस में गए थे. इस दौरान पर्यटकों को ईडीसी गाइड शांतनु सिंह गाइडिंग कर रहे थे. वहीं राशिद ड्राइवर जिप्सी चला रहा था, तभी बांसखोरी की पहाड़ी उतरते समय जिप्सी के ब्रेक फेल हो गए. जिससे जिप्सी का बैलेंस बिगड़ गया, जिप्सी का बैलेंस बिगड़ने से वह पलट गई‌. जिप्सी पलटने से पर्यटकों को हल्की फुल्की चोटें आई हैं. जिसके बाद वन विभाग द्वारा जिप्सी को सीधी करवाकर जंगल से बाहर लाया गया है. 

रणथम्भौर में जिप्सी और केंटर के ब्रेक फेल होने की कई घटनाएं घटित हो चुकी: 
गौरतलब है कि इससे पहले भी रणथम्भौर में जिप्सी और केंटर के ब्रेक फेल होने की घटनाएं घटित हो चुकी है. घटना की जानकारी EDC गाइड शांतनु सिंह ने वनाधिकारियों को दी. जानकारी मिलने के बाद फलौदी रेंजर राजबहादुर मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया. रेंजर के अनुसार पर्यटक, गाइड व ड्राइवर सभी सुरक्षित है. घटना में किसी को ज्यादा चोट नहीं आई है. गौरतलब है कि इस बार रणथम्भौर में जरूरत से ज्यादा बारिश हुई थी. जिसकी वजह से यहां के सभी दस जोनों के रास्ते खराब हो गए थे. जिन्हें वन विभाग ने सही भी करवाया था, लेकिन फिर बारिश होने से जोनों के रास्ते खराब हो गए थे. फिलहाल रणथम्भौर के जोन नम्बर 1, 6,7, 8,9 और दस के ज्यादातर रास्ते खराब है. जिसकी वजह से यहां अक्सर हादसों की आशंका बनी रहती है.