Pacific Countries: PM मोदी को फिजी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया, वैश्विक नेतृत्व के लिए हुए सम्मानित

पोर्ट मोरेस्बी: फिजी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सोमवार को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से नवाजा. प्रधानमंत्री मोदी के वैश्विक नेतृत्व के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया है.

फिजी के सर्वोच्च सम्मान से किसी अन्य देश के व्यक्ति को दुर्लभ ही सम्मानित किया जाता है. मोदी द्विपक्षीय संबंधों में सुधार करने के मकसद से भारत एवं 14 प्रशांत द्वीप देशों के अहम शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे.

प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय ने कहा कि भारत के लिए बड़े सम्मान की बात. मोदी को फिजी के प्रधानमंत्री ने फिजी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा. उन्हें उनके वैश्विक नेतृत्व के लिए ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया गया. आज तक फिजी के बाहर के कुछेक लोगों को ही इससे सम्मानित किया गया है.

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के लोगों और फिजी-भारतीय समुदाय की पीढ़ियों को यह सम्मान समर्पित किया, जिन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष और स्थिर संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मोदी ने हिंद-प्रशांत द्वीप सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के इतर राबुका से भी मुलाकात की.

फिजी के प्रधानमंत्री राबुका से मिलकर खुशी हुई:
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि फिजी के प्रधानमंत्री राबुका से मिलकर खुशी हुई. हमने विभिन्न विषयों पर अच्छी बातचीत की. भारत और फिजी के संबंध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं. हम आगामी वर्षों में इन्हें और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हैं. सोर्स- भाषा