April Monthly Horoscope: इन राशि के जातकों का अप्रैल माह में होगा भाग्योदय, नौकरी में मिलेगा प्रमोशन

जयपुर: भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ. अनीष व्यास से जानें अपना आने वाला महीना कैसा रहेगा. तो चलिए जानते हैं किसके भाग्य में है खुशी है और किसे मिलता है गम, किसको मिलता है प्यार और किस पर होती है पैसों की बौछार.

मेष राशि 
मेष राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना मिलाजुला रहने वाला है. इस माह आपको अपने किसी भी काम को कल पर टालने से बचना चाहिए अन्यथा पास आई सफलता भी दूर हो जाएगी. माह की शुरुआत में छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से उचट सकता है. जो लोग विदेश में करियर या कारोबार के लिए प्रयासरत है, उन्हें मनचाही सफलता पाने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. नौकरीपेशा लोगों को इस माह अपने सीनियर और जूनियर दोनों को मिलाजुला कर चलने की आवश्यकता रहेगी. थोड़ी सी उत्तेजना या क्रोध से आपका बना-बनाया काम बिगड़ सकता है, यह बात आपको माह के मध्य में विशेष रूप से ध्यान रखनी होगा. यह समय आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है, ऐसे में इस दौरान खूब सोचने-समझने के बाद बोलें या फिर कोई बड़ा कदम उठाएं. माह के उत्तरार्ध में आपको आर्थिक लाभ के अवसर तो मिलेंगे लेकिन आप उनका सही से उपयोग नहीं कर पाएंगे. इस बात को लेकर आपका मन इस दौरान दु:खी रहेगा. हालांकि जीवन के कठिन समय में आपका जीवनसाथी आपका संबल बनेगा और आपको तमाम तरह की समस्याओं से उबारने में मदद करेगा. प्रेम संबंध से जुड़ा कोई भी फैसला भावनाओं में बहकर लेने से बचें. 

वृष राशि 
वृष राशि के जातकों के लिए कहीं ज्यादा बेहतर और शुभता लिए रहने वाला है. माह की शुरुआत में ही किसी व्यक्ति विशेष की मदद से लंबे समय से अटका हुआ काम पूरा होगा. इस दौरान आपको अपने इष्टमित्रों के साथ घर-परिवार के सभी सदस्यों का पूरा सहयोग समर्थन हासिल रहेगा. यदि आप बीते कुछ समय से अपने कारोबार को आगे बढ़ाने की योजना पर काम कर रहे थे तो इस माह आपका यह प्रयास सार्थक होता नजर आएगा. माह के दूसरे सप्ताह में नये लोगों से हुआ मेल-जोल भविष्य में शुभ फलदायी होगा. इस दौरान करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं भी सुखद एवं लाभप्रद साबित होंगी. माह के मध्य में अचानक से किसी पिकनिक-पर्यटन का प्रोग्राम बन सकता है. इस दौरान आपको स्वजनों के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के खूब अवसर प्राप्त होंगे. प्रेम संबंध के लिए भी यह समय अनुकूल रहने वाला है. किसी के साथ हाल में हुई मित्रता प्रेम में तब्दील हो सकती है. माह के उत्तरार्ध में आपका धन ऐशो-आराम के साधनों पर अधिक खर्च होगा. नौकरीपेशा लोगों की इस दौरान मनचाही पदोन्नति या तबादले की कामना पूरी हो सकती है. कामकाजी महिलाओं का मान-सम्मान घर और कार्यक्षेत्र दोनों जगह बढ़ेगा. दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा. 

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना थोड़ा ज्यादा ही उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है. ऐसे में इस माह आपको जीवन के किसी भी क्षेत्र में कदम आगे बढ़ाने से पहले खूब सोच-विचार कर लेना चाहिए. माह की शुरुआत में घर-परिवार से जुड़ी कोई समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है. किसी विषय को लेकर माता-पिता का सहयोग और समर्थन न मिल पाने से आपका मन थोड़ा दु:खी रहेगा. माह के पूर्वार्ध में अचानक से कुछ बड़े खर्च सामने आ जाने से आपका बजट गड़बड़ा सकता है. कुछ अधूरे पड़े कार्यों को पूरा करने के लिए आपको अतिरिक्त पैसा खर्च करने के साथ भागदौड़ करनी पड़ सकती है. माह के मध्य में आपकी स्थिति थोड़ी सुधरती तो नजर आएगी लेकिन इस दौरान धन आगमन के साथ खर्च में एक बार फिर से वृद्धि होगी. यदि आप पार्टनरशिप में व्यवसाय करते हैं तो कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले रुपयों के लेनदेन और कागज से संबंधी काम को करते समय खूब सावधानी बरतें. कुल मिलाकर नौकरी या कारोबार से जुड़े लोगों के लिए यह समय उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है. प्रेम संबंध को बेहतर बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की गलतफहमी को विवाद की बजाय संवाद से दूर करने का प्रयास करना चाहिए. इस माह वाहन चलाते समय खूब सावधानी बरतें अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है. 

कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों को अप्रैल के महीने में भाग्य पर कम अपने कर्म पर ज्यादा विश्वास करने की जरूरत रहेगी. इस माह आपको अपने सोचे हुए कार्य को समय पर करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी. माह की शुरुआत आजीविका की दृष्टि से उतार-चढ़ाव भरी रहने वाली है. इस दौरान व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में फंसे धन को निकालने में मुश्किलें आ सकती हैं. वहीं नौकरीपेशा लोगों के सिर पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ गिर सकता है. इस दौरान अचानक से आए कुछ बड़े खर्च भी आपकी परेशानी का कारण बन सकते हैं. हालांकि यह स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी और माह के उत्तरार्ध में आपकी आय के अतिरिक्त स्रोत बनते हुए नजर आएंगे. जिससे आपका बहुत हद तक आर्थिक संकट दूर हो जाएगा. माह के उत्तरार्ध में आपको आलस्य और अभिमान से बचने की बहुत जरूरत रहेगी, अन्यथा आपके बनते काम बिगड़ सकते हैं. इस दौरान संतान सम्बन्धी कोई बड़ी समस्या आपकी चिंता का कारण बनेगी. इस दौरान नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में सीनियर के साथ तालमेल बिठाकर चलना उचित रहेगा. इस माह आपको अपने प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी. किसी भी प्रकार के उतावलेपन से बनी बात बिगड़ सकती है. वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें. 

सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना मिलाजुला रहने वाला है. अप्रैल महीने की शुरुआत में स्वजनों और इष्टमित्रों के समय पर काम न आने से मन थोड़ा खिन्न रहेगा. इस दौरान तमाम स्रोतों से आपके पास धन का आगमन तो होगा लेकिन खर्च की अधिकता उससे कहीं ज्यादा रहेगी. इस दौरान सुख-सुविधा से जुड़ी चीज पर बड़ी धन राशि खर्च होने से आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है. माह के पूर्वार्ध में आपको अपने कार्यक्षेत्र में किसी के साथ वाद-विवाद करने से बचना चाहिए. इस दौरान लोगों की छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करते हुए अपने कार्य को निकलवाना बेहतर रहेगा. माह के मध्य में करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. इस दौरान आपको कुछेक चीजों को लेकर भय और चिंता बनी रह सकती है. इस दौरान लोगों के साथ आप विनम्रता के साथ पेश आएं और किसी प्रकार की कलह और क्लेश से बचें, अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. व्यवसाय से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला लेते समय अपने शुभचिंतकों से राय लेना न भूलें. माह के उत्तरार्ध में आपकी रुचित धार्मिक-सामाजिक कार्यों में बढ़ सकती है. इस दौरान परिवार के साथ तीर्थ यात्रा के योग बनेंगे. प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे और कठिन समय में आपका लव पार्टनर मददगार साबित होगा. जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा. 

कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों को अप्रैल महीने में किसी भी निर्णय को भावनाओं में बहकर लेने से बचना होगा. आपको माह की शुरुआत में अपने काम को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करने पड़ सकते हैं. इस दौरान करियर-कारोबार के सिलसिले में जरा ज्यादा ही भागदौड़ करनी पड़ सकती है. कुल मिलाकर माह के पूर्वार्ध में आपको आराम कम व परिश्रम ज्यादा करना पड़ेगा. नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान अपने काम को किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने से बचना चाहिए, अन्यथा आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं और आपको अपने सीनियर के गुस्से का शिकार भी होना पड़ सकता है. व्यवसाय की दृष्टि से माह का पूर्वार्ध अच्छा है लेकिन माह के मध्य में से अंत तक आपको अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है. इस दौरान आपको कागज संबंधी सभी कार्य अच्छी तरह से करने की जरूरत रहेगी, अन्यथा बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें. माह के उत्तरार्ध में किसी नई कार्य योजना पर काम करने का अवसर प्राप्त हो सकता है, लेकिन इसमें आपकी खराब सेहत आड़े आ सकती है. ऐसे में इस दौरान अपने खान-पान और दिनचर्या को सही रखें. प्रेम संबंध में सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं और किसी प्रकार की जल्दबाजी से बचें. कठिन समय में जीवनसाथी आपका संबल बनेगा. 

तुला राशि 
तुला राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना मिलाजुला रहने वाला है. माह की शुरुआत में आपके सोचे हुए काम समय से पूरे होंगे और धन लाभ एवं उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे, लेकिन माह के मध्य से आपको अपने करियर और कारोबार को लेकर खूब सावधानी से कदम आगे बढ़ाने की आवश्यकता रहेगी क्योंकि इस दौरान आपके गुप्त शत्रु सक्रिय रहेंगे और आपकी योजनाओं में अड़ंगे डालने का काम करेंगे. माह के दूसरे सप्ताह में आराम कम और दौड़धूप ज्यादा रहेगी. इस दौरान घर-परिवार से जुड़ी कोई उलझन आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी. व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान धन का लेन-देन करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी. छात्रों के लिए कठिन परिश्रम के बाद ही मनचाही सफलता मिलने के योग बनेंगे. प्रेम संबंध को मधुर बनाए रखने के लिए आपको अपने लव पार्टनर की मजबूरियों और भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा. माह के उत्तरार्ध में आप पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें और अपने शुभचिंतकों की सलाह की अनदेखी न करें. यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो ऐसा करने से पहले खूब सोच-विचार कर लें, अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. 

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना शुभता लिए है. यदि आप लंबे समय से किसी कार्य विशेष को पूरा होने की आशा लगाए हुए थे तो आपकी यह कामना इस माह की शुरुआत में पूरी हो जाएगी. माह की शुरुआत थोड़ी भाग-दौड़ लिए रहने वाली है, लेकिन इस दौरान आपके द्वारा किए गए सारे प्रयास सफल होंगे और धन लाभ की संभावना बढ़ेगी. माह की शुरुआत में संतान से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, जिससे परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा. साझेदारी में काम करने वाले लोगों के लिए यह समय अनुकूल है. उन्हें कारोबार में खासा मुनाफा कमाने का अवसर प्राप्त हो सकता है, लेकिन किसी भी योजना को लेकर आगे बढ़ते समय धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें. माह के मध्य में ऐशो-आराम की वस्तुओं पर बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं. इस दौरान परिवार में धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम संपन्न हो सकते हैं. भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से मनचाहा लाभ प्राप्त होगा. माह के उत्तरार्ध में पारिवारिक समस्याओं को लेकर मन चिंतित रह सकता है. इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें. प्रेम-प्रसंग में उपजी गलतफहमियां दूर होंगी. जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा. 

धनु राशि 
धनु राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना मनचाही सफलता दिलाने वाला साबित होगा. यदि आप लंबे समय से किसी काम के पूरे होने का सपना संजोए हुए थे तो इस महीने आपकी ख्वाहिश जरूर पूरी हो जाएगी. अप्रैल महीने की शुरुआत से ही आपको घर और बाहर सभी का साथ और सहयोग मिलता हुआ नजर आएगा. यदि आप रोजी-रोजगार के लिए बीते कुछ समय से भटक रहे थे तो आपकी यह मनोकामना भी इसी महीने पूरी हो जाएगी. माह के दूसरे सप्ताह में करियर-कारोबार में उन्नति व लाभ के मार्ग खुलेंगे. इस दौरान आपको आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा. हालांकि आपको मौसमी बीमारियों से बचना होगा. इस दौरान अचानक से आपको सेहत संबंधी कष्ट मिल सकता है. माह के पूर्वार्ध में युवाओं का अधिकांश समय मौज मस्ती करते हुए बीतेगा. कारोबारियों के लिए माह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा शानदार रहने वाला रहेगा. इस दौरान आपको अपेक्षा से अधिक लाभ होगा. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को बड़ी सफलता हाथ लग सकती है. प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. जीवनसाथी से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है.

मकर राशि 
मकर राशि के जातकों के लिए अप्रैल की शुरुआत कुछ व्यस्तता लिए रहने वाली है. माह की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार के सिलसिले में लंबी अथवा छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. हालांकि यात्रा सुखद एवं नए संपर्कों को बढ़ाने वाली रहेगी. इस दौरान घर में किसी प्रिय सदस्य की उपलब्धि से खुशियों का माहौल रहेगा. सुख-सुविधा से जुड़ी चीज के मिलने से मन प्रसन्न रहेगा. नौकरीपेशा को माह के मध्य में अपने सीनियर और जूनियर को मिलाकर चलना उचित रहेगा. यदि आप ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो आपको मनचाहा प्रमोशन या मनचाही जगह पर तबादला मिल सकता है. यह समय आपके कारोबार और नौकरी की दृष्टि से शुभ ही कहा जाएगा. जिसमें आपके सोचे हुए सारे प्लान समय से पूरे होंगे. व्यवसाय में उन्नति होगी. सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों के मान और पद में वृद्धि होगी. माह के उत्तरार्ध में आपको लंबे समय से चली आ रही किसी समस्या का समाधान मिल सकता है. इस दौरान आपको घर-परिवार एवं मित्रों का पूरा साथ एवं सहयोग मिलेगा. विद्यार्थी एवं महिलाओं के लिये भी यह समय शुभ साबित होगा. घर-परिवार में मांगलिक कार्यक्रम के योग बनेंगे. प्रेम संबाध प्रगाढ़ होंगे. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. 

कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना मिलाजुला साबित होगा. माह की शुरुआत में आपके लिए शुभता और सौभाग्य लिए रहेगी लेकिन माह के मध्य से आपको अचानक से आने वाली कुछ एक कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. इस माह आपको अपने धन और समय का प्रबंधन करके चलने की बहुत ज्यादा जरूरत रहेगी. माह की शुरुआत में आपको करियर कारोबार में धन लाभ के कई अवसर मिलेंगे, लेकिन आप चाहते हुए भी उनका समुचित लाभ उठाने में नाकामयाब रहेंगे. जिसके चलते आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा. यह माह नौकरीपेशा महिलाओं के लिए थोड़ा चुनौती भरा रह सकता है, उन्हें अपने घर और कार्यक्षेत्र के बीच सामंजस्य बिठाने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं. माह के मध्य में अचानक से कुछ बड़े खर्च आने के कारण आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है. इस दौरान व्यवसाय से जुड़े लोगों को अपने कंपटीटर्स से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है. प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. ऐसे में इस दौरान सोच-समझकर इस दिशा में कदम आगे बढ़ाएं. माह के उत्तरार्ध में किसी दूसरे के मामले में टांग अड़ाने और किसी के लिए झूठी गवाही देने से बचें, अन्यथा आपको बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. कोर्ट-कचहरी के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं. इस पूरे माह अपनी सेहत और दिनचर्या का विशेष ख्याल रखें. 

मीन राशि 
मीन राशि के जातकों के लिए अप्रैल का महीना शुभता और सौभाग्य को लिए है. इस माह आपके सोचे हुए काम समय से पूरे होंगे, जिससे आपके भीतर एक अलग ही आत्मविश्वास और ऊर्जा देखने को मिलेगी. माह की शुरुआत में आपकी रुचि सामाजिक धार्मिक कार्यों में ज्यादा रहेगी. इस दौरान नौकरीपेशा लोग नई जगह पर काम करने का मन बना सकते हैं. इस दिशा में किया गया प्रयास किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से सफल भी होगा. मनचाही जगह पर ट्रांस्फर और पदोन्नति के योग बनेंगे. माह के दूसरे सप्ताह में अचानक कहीं से धनागम होगा. हालांकि इस दौरान सुख-सुविधा की चीजों में खर्च भी होगा. यह समय कारोबार में वृद्धि और लाभ कराने वाला रहेगा. इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी एवं घर-परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. माह के मध्य में कोर्ट-कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है. विरोधी आपसे स्वयं सुलह-समझौते का प्रयास कर सकते हैं. इस दौरान किसी बुजुर्ग व्यक्ति की सेहत आपकी चिंता का कारण बन सकती है. माह के उत्तरार्ध में पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को सुखद समाचार मिल सकता है. प्रेम और वैवाहिक जीवन की दृष्टि से यह माह बेहद शुभ है.