PM Modi Rajasthan Visit: "मरुधरा" पर PM मोदी, राज्यपाल कलराज मिश्र और CM गहलोत ने की अगवानी

उदयपुर: पीएम नरेंद्र मोदी डबोक एयरपोर्ट से नाथद्वारा पहुंच गए हैं. 120 फीट हैलीपैड पर पीएम मोदी की अगवानी की गई. राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम अशोक गहलोत ने उनकी अगवानी की है. स्वागत-सत्कार के बाद पीएम मोदी श्रीनाथ जी मंदिर के लिए रवाना हो गए. यहां वो भगवान श्रीनाथ जी के दर्शन करेंगे. उसके बाद दामोदर लाल स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान करीब 5500 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे. 

प्रधानमंत्री 5500 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उदघाटन, लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं का मुख्य ध्यान, क्षेत्र में अवसंरचना और परिवहन, संपर्क को मजबूत करने पर होगा. सडक़ और रेलवे क्षेत्र की परियोजनाओं से माल व सेवाओं की आवाजाही में सुविधा होगी. जिससे व्यापार, वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा. क्षेत्र के लोगों की सामाजिक, आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. प्रधानमंत्री राजसमंद व उदयपुर में दो-लेन वाली सडक़ निर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. 

लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रधानमंत्री उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. गेज परिवर्तन परियोजना और राजसमंद में नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक नई लाइन के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. एनएच.48 के अंतर्गत उदयपुर से शामलाजी तक 114 किमी लंबी छह लेन वाली परियोजना, एनएच.25 के बार. बिलारा. जोधपुर खंड में दुपहिया आदि वाहनों के लिए सडक़ को चौड़ा करने के साथ 110 किमी लंबी सडक़ को चार लेन का बनाने के लिए चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण परियोजना, एनएच 58 के पेव्ड शोल्डर खंड के साथ 47 किमी लंबी दो लेन वाली सडक़ निर्माण परियोजना शामिल है.

शांतिवन परिसर का करेंगे दौरा:
प्रधानमंत्री का विशेष ध्यान देश भर में आध्यात्मिक पुनर्जागरण को गति देने पर रहा है. अपने प्रयास को आगे बढ़ाते हुएए प्रधानमंत्री ब्रह्माकुमारी के शांतिवन परिसर का दौरा करेंगे. वे सुपर स्पेशलिटी चैरिटेबल ग्लोबल हॉस्पिटल, शिवमणि वृद्धाश्रम के दूसरे चरण और नर्सिंग कॉलेज के विस्तार का शिलान्यास करेंगे. सुपर स्पेशलिटी चैरिटेबल ग्लोबल हॉस्पिटल आबूरोड में 50 एकड़ के क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा. यह विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा. क्षेत्र के गरीब तथा जनजातीय लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित होगा.