Tripura Assembly election: 60 सदस्यीय विधानसभा के मतदान आरंभ, 259 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

अगरतला: त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए बृहस्पतिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान आरंभ हो गया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) जी. किरणकुमार दिनकरराव ने यह जानकारी दी.

दिनकरराव ने बताया कि राज्य में कुल 28.13 लाख मतदाता 3,337 मतदान केंद्रों में मतदान करेंगे और 259 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. उन्होंने बताया कि मतदान शुरू होने के बाद शुरुआती 30 मिनट में पूर्वोत्तर राज्य में कहीं किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली और ना ही ईवीएम में गड़बड़ी की कोई खबर मिली.

मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला चुनाव कर्मी कर रही:
कुल 3मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला चुनाव कर्मी कर रही,337 मतदान केंद्रों में से 1,100 केंद्रों को संवेदनशील और 28 को अति संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है. कम से कम 97 मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला चुनाव कर्मी कर रही हैं. दिनकरराव ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय और अंतर-राज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है, ताकि राज्य के बाहर से कोई उपद्रवी तत्व आकर मतदान प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न नहीं कर सकें. उन्होंने बताया कि 17 फरवरी को सुबह छह बजे से राज्य में एहतियातन निषेधाज्ञा लागू की गई है.

सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाए गए:
सीईओ ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए 31,000 मतदानकर्मी और केंद्रीय बलों के 25,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं. इसके अलावा, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य सशस्त्र पुलिस और राज्य पुलिस के 31,000 कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा.’’ उन्होंने मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की और कहा कि उनकी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं.

विधानसभा के चुनाव मैदान में पहली बार उतरी:
दिनकरराव ने कहा कि शारीरिक रूप से विकलांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं, ताकि उन्हें मतदान केंद्रों पर किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो. पूर्वोत्तर राज्य में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) गठबंधन सत्ता पर कब्जा बरकरार रखने की कोशिश में है. वहीं, वाम-कांग्रेस गठबंधन ने भी सत्ता छीनने की भरकस कोशिश की है. क्षेत्रीय संगठन टिपरा मोथा स्वायत्त परिषद चुनावों में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद विधानसभा के चुनाव मैदान में पहली बार उतरी है.

तृणमूल कांग्रेस ने 28 सीट पर उम्मीदवार उतारे:
भाजपा 55 विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है, जबकि उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने छह सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि एक सीट पर दोस्ताना मुकाबला होगा. वाम मोर्चा 47 सीट पर चुनाव लड़ रहा है और इसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस 13 सीट पर चुनाव लड़ रही है. तृणमूल कांग्रेस ने 28 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं और 58 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं. मतगणना दो मार्च को होगी. सोर्स-भाषा