India-France Friendship: आमेर महल में 2 घण्टे रुकेंगे राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, फ्रांस और भारत के सुरक्षा कर्मियों ने की अभेद्य किलेबंदी

जयपुर : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पहुंचे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के स्वागत को आमेर तैयार है. एयरपोर्ट से आमेर तक चप्पे चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात है. फ्रांस और भारत के सुरक्षा कर्मियों ने अभेद्य किलेबंदी की. आमेर महल में 2 घण्टे राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों रुकेंगे. इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे. राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उन्हें रिसीव किया. जयपुर एयरपोर्ट से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का काफिला निकल चुका हैं.

your image

इमैनुएल मैक्रों आज रहेंगे जयपुर की सैर परः
आपको बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर की सैर पर हैं. इमैनुएल मैक्रों आमेर से लेकर जंतर मंतर और हवा महल जैसी विरासत देखेंगे. मैक्रों के स्वागत में गुलाबी नगर कर तैयार है. जगह जगह पोस्टर के साथ गुलाबी नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया. राष्ट्रपति मैक्रों दोपहर 2ः30 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे. फिर वहां से राष्ट्रपति मैक्रों काफिला रवाना हुआ. इमैनुएल मैक्रों के स्वागत के लिए जवाहर सर्किल पर विशेष तैयारी हुई. एयरपोर्ट तिराहे से लेकर जेएलएन मार्ग तक जवाहर सर्किल पर आयोजन हुआ. जवाहर सर्किल पर चंग मंडली के साथ ही हजारों की संख्या में स्कूली बच्चे मौजूद रहे. 

your image

हवामहल पर फोटो सेशन के बाद कठपुतली नृत्य भी देखेंगेः
इस दौरान मैक्रों करीब 5 मिनट की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखेंगे. इस दौरान स्कूली बच्चे राष्ट्रपति मैक्रों का हाथ हिलाकर अभिवादन कर रहे है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी आज राजधानी जयपुर दौरे पर रहेंगे. मैक्रों अपने दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत जयपुर से करेंगे.  इस दौरान वो पीएम मोदी के साथ पर्यटन स्थल घूमेंगे. हवामहल पर मोदी और मैक्रों के बीच चाय पर चर्चा होगी. साहू चाय वाले की चाय की चुस्की के साथ चर्चा होगी. शाम को गुलाबी नगरी की सर्द हवाओं के बीच चाय की चुस्की लेंगे. मैक्रों के आगमन में देसी कुल्लड़ में विशेष मसाले वाली चाय तैयार होगी. हवामहल पर फोटो सेशन के बाद कठपुतली नृत्य भी देखेंगे. 

your image

पीएम मोदी जंतर मंतर पर मैक्रों की करेंगे अगवानीः
जयपुर एयरपोर्ट पर उनके स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुआ. मैक्रों करीब 5 मिनट सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देखी. इसके बाद एयरपोर्ट स्टेट हैंगर से रवाना हुए. मैक्रों का विमान पेरिस से सीधे जयपुर एयरपोर्ट पर उतरा.  यहां वे सबसे पहले आमेर किला जाएंगे. इस दौरान स्टेट हैंगर से जवाहर सर्किल, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के सामने, शिक्षा संकुल, जेएलएन मार्ग,  रामनिवास बाग तक करीब 13 हजार स्कूली छात्र व अन्य लोग कतारबद्ध होकर उनका स्वागत किया. शाम को जंतर मंतर, चांदनी चौक, त्रिपोलिया बाजार से बड़ी चौपड़ और बड़ी चौपड़ से सांगानेरी गेट तक 8600 स्कूली छात्र और अन्य पंक्तिबद्ध रहेंगे. सभी के हाथ में तिरंगा झंडा और फ्रांस का राष्ट्रीय ध्वज रहेगा. मोदी और मैक्रों के बैनर पोस्टर भी उनके हाथों में रहेंगे. 

मैक्रों को कुछ खास अंदाज में होगा स्वागतः
इमैनुएल मैक्रों आज दोपहर 3ः15 बजे आमेर पहुंचेंगे. हाथी स्टैंड से गोल्फ कार्ट के जरिए महल के आधे रास्ते तक मैक्रों जाएंगे. आधे रास्ते से सूरजपोल गेट तक मैक्रों व प्रतिनिधि मंडल के सदस्य पैदल चलेंगे. सूरजपोल गेट पर मैक्रों को पहनाया जाएगा. पारंपरिक राजस्थानी साफा पहनाकर उनका स्वागत किया जाएगा. जलेब चौक में सजे धजे हाथी, ऊंट, घोड़े स्वागत को मौजूद रहेंगे. नाथू जी नगाढ़े को बजाकर स्वागत करेंगे, इस दौरान कच्ची घोड़ी नृत्य के कलाकार प्रस्तुति देंगे. दीवान-ए-आम में नीला हाउस द्वारा विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. दीवान-ए-खास में रावण हत्था बजा कर स्वागत किया जाएगा. यहां से 5ः15 बजे जंतर मंतर के लिए हो रवाना होंगे. 

मोदी रात्रि भोज की करेंगे मेजबानीः
वही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम की बात करें तो मोदी एयरफोर्स के विशेष विमान से 4ः35 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. शाम 4ः40 बजे सड़क मार्ग से रवाना होकर 5 बजे पहुंचेंगे जंतर मंतर पहुंचेंगे.  दोनों के एक घंटे तक जंतर मंतर में रुकने का कार्यक्रम है. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ रहेंगे. इसके बाद 6 बजे चांदनी चौक से रथ में बैठकर प्रधानमंत्री हवामहल पहुंचेंगे. 6ः15 बजे हवामहल का भ्रमण करेंगे. इसके बाद हवामहल से अल्बर्ट हॉल जाएंगे. अल्बर्ट हॉल पर प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का फोटो सेशन करवाएंगे. शाम 6ः45 बजे फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ होटल ताज पैलेस पहुंचेंगे. जहां पीएम नरेंद्र मोदी रात्रि भोज की मेजबानी करेंगे. और फिर रात 8ः50 बजे होटल से एयरपोर्ट पहुंचने का कार्यक्रम है. इस बार गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मेहमान होंगे. लेकिन इससे पहले मैक्रों आज जयपुर पहुंचे. मैक्रों भारत के अपने दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत आज जयपुर से करेंगे. जहां वो पीएम मोदी के साथ जयपुर के पर्यटन स्थल का भ्रमण करेंगे. वहीं दौरे को लेकर आम जम के लिए बड़ी बात ये है कि आज जयपुर में कई पर्यटन स्थल बंद रहेंगे. पर्यटन स्थल पर सभी गतिविधियां पूर्णतया बंद रहेंगी. जिसमें पर्यटकों के लिए आमेर, हवा महल और जंतर मंतर बंद रहेगा. ऐसे में तीनों स्मारकों में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेगी. आमेर में हाथी सवारी का भी संचालन नहीं होगा. 

Image

सुरक्षा के कड़े इंतजामः
मोदी और मैक्रों को दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. इससे पहले जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां की. जयपुर के चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए गए है. ताकि किसी भी प्रकार की कोई चूक ना हो. जिसको लेकर आज प्रस्तावित यात्रा स्थलों पर रिहर्सल होगी.